नेपियर। New Zealand vs England: डेविड मलान के रिकॉर्ड शतक (103) और कप्तान इयोन मॉर्गन के तूफानी अर्द्धशतक (91) के बाद मैट पार्किन्सन की उम्दा गेंदबाजी (4 विकेट) की मदद से इंग्लैंड ने चौथे इंटरनेशनल टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 76 रनों से हराया। इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 241 रन बनाए जो उसका सबसे बड़ा स्कोर है। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पारी 16.5 ओवरों में 165 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने इसी के साथ पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी की। निर्णायक मैच रविवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

242 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को ठोस शुरुआत की आवश्यकता थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। मार्टिन गप्टिल (27) और कोलिन मुनरो (30) ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े लेकिन यह साझेदारी टूटते ही विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई। कप्तान टिम साउदी ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। लेग स्पिनर पार्किन्सन सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 42 रनों पर 4 विकेट लिए। क्रिस जॉर्डन ने 2 विकेट लिए।

इससे पहले इंग्लैंड ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया। 58 रनों पर 2 विकेट खोने के बाद मलान और मॉर्गन ने कीवी गेंदबाजों को सबक सिखाते हुए चौकों-छक्कों की झड़ी लगा दी। मॉर्गन ने 21 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। यह इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज अर्द्धशतक है। मलान ने 48 गेंदों में 9 चौकों और 6 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। यह उनका इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में पहला शतक है। उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज शतक का एलेक्स हेल्स का रिकॉर्ड तोड़ा। हेल्स ने 27 मार्च 2014 को चित्तगोंग में श्रीलंका के खिलाफ 60 गेंदों में शतक जड़ा था।

मॉर्गन दुर्भाग्यशाली रहे और 9 रनों से शतक से चूके। वे 41 गेंदों में 7 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 91 रन बनाकर साउदी के शिकार बने। उन्होंने मलान के साथ तीसरे विकेट के लिए 182 रनों की भागीदारी की। यह इंग्लैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

Posted By: Kiran Waikar