मल्टीमीडिया डेस्क। New Zealand vs England: इंग्लैंड के डेविड मलान ने शुक्रवार को नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे इंटरनेशनल टी20 मैच में विस्फोटक शतक जड़ा। मलान ने इंग्लैंड की तरफ से टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाया और उनकी आक्रामक बल्लेबाजी की मदद से इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 241 रन बनाए। यह इंग्लैंड का टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर है।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 58 रनों पर 2 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मलान और कप्तान इयोन मॉर्गन ने तूफानी बल्लेबाजी कर मेजबान कीवी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। इन दोनों ने चौकों-छक्कों की झड़ी लगी। मलान ने 31 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। मलान ने इसके बाद गियर बदला और अगले 50 रन पूरे करने में उन्हें मात्र 17 गेंद लगी। उन्होंने न्यूजीलैंड के स्पिनर इश सोढ़ी द्वारा डाले गए पारी के 18वें ओवर में 28 रन बनाए। मलान ने 48 गेंदों में 9 चौकों और 6 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। यह इंग्लैंड की तरफ से इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक है। उन्होंने इस मामले में एलेक्स हेल्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 27 मार्च 2014 को चित्तगोंग में श्रीलंका के खिलाफ 60 गेंदों में शतक जड़ा था।

यह मलान का इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में पहला शतक है। यह इंटरनेशनल क्रिकेट के इस फॉर्मेट में इंग्लैंड की तरफ से दूसरा शतक है। मलान के लिए यह मैच यादगार बन गया। उन्होंने इससे पहले खेले 8 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 44.37 की औसत से 355 रन बनाए थे और उनका सर्वाधिक स्कोर 78 रन था।

रोहित-मिलर-विक्रमसेकरा के नाम सबसे तेज शतक :

इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर, भारत के रोहित शर्मा और श्रीलंका के समर विक्रमसेकरा के नाम संयुक्त रूप से दर्ज हैं। इन तीनों ने 35-35 गेंदों में सेंचुरी जड़ी थी।

इंग्लैंड ने बनाया अपने सबसे बड़ा स्कोर :

मलान के शतक और कप्तान मॉर्गन की अर्द्धशतकीय पारी (91) की मदद से इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 241 रन बनाए, यह इंटरनेशन टी20 क्रिकेट में उसका सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले उसका सबसे बड़ा स्कोर 8 विकेट पर 230 रन था जो उसने मुंबई में 18 मार्च 2016 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

Posted By: Kiran Waikar