Most man of the match awards in IPL: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां संस्करण 29 मार्च से मुंबई में शुरू होगा लेकिन इसके लिए माहौल बनना शुरू हो गया है। Virat Kohli आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वे मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल करने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं हैं। Rohit Sharma या AB de Villiers भी इस लिस्ट में पहले क्रम पर नहीं है। आईपीएल के अभी तक हो चुके 12 संस्करणों में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज Chrsis Gayle के नाम दर्ज है।

Virat Kohli ने आईपीएल में शुरू से ही रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर का प्रतिनिधित्व किया है। वे 177 मैचों में 37.84 की औसत से 5412 रन बनाकर इस टी20 लीग के इतिहास के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके बावजूद वे सिर्फ 12 बार ही मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल कर पाए हैं। वे इस मामले में गौतम गंभीर, माइकल हसी और अजिंक्य रहाणे की बराबरी पर हैं।

मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड में Chris Gayle का जलवा :

वेस्टइंडीज के Chris Gayle अपनी तूफानी बल्लेबाजी की वजह से आईपीएल में धूम मचाते रहे हैं। वे आईपीएल में 125 मैचों में 4484 रन बना चुके हैं। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भले ही छठे क्रम पर हो लेकिन सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल करने के मामले में नंबर वन हैं। क्रिस गेल 21 बार यह अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं।

AB de Villiers दूसरे नंबर पर :

दक्षिण अफ्रीका के AB de Villiers आईपीएल में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हासिल करने के मामले में दूसरे क्रम पर हैं। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से ख्यात RCB के एबी डीविलियर्स अभी तक 20 बार आईपीएल में मैच प्रमुख रह चुके हैं। आरसीबी अभी तक एक बार भी आईपीएल खिताब हासिल नहीं कर पाया है और उसे अपने इस अनुभवी बल्लेबाज से इस बार बहुत उम्मीदें रहेंगी।

Rohit Sharma संयुक्त रूप से तीसरे क्रम पर :

Rohit Sharma की गिनती आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है। मुंबई इंडियंस को बुलंदियों पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाला यह खिलाड़ी इस लीग में बल्ले के अलावा गेंद से भी धूम मचाता रहा है। इसके बावजूद वे आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच हासिल करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी और डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। इन तीनों दिग्गजों ने 17-17 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड :

21 बार क्रिस गेल

20 बार एबी डीविलियर्स

17 बार रोहित शर्मा

17 बार महेंद्रसिंह धोनी

17 बार डेविड वॉर्नर

16 बार यूसुफ पठान

15 बार शेन वॉटसन

14 बार सुरेश रैना

12 बार अजिंक्य रहाणे

12 बार गौतम गंभीर

12 बार माइकल हसी

12 बार विराट कोहली

Posted By: Kiran K Waikar