On This Day: एक साल पहले ठीक आज ही के दिन (10 जुलाई) भारत को 2019 ICC World Cup सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। बारिश की वजह से दो दिन चले इस मुकाबले में भारत जीत हासिल कर सकता था, लेकिन Martin Guptill के डायरेक्ट थ्रो पर MS Dhoni के रन आउट होने के साथ ही उसकी उम्मीदें टूट गई थी। न्यूजीलैंड ने 18 रनों से यह मुकाबला जीतते हुए लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई, जहां उसे मेजबान इंग्लैंड के हाथों बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर हार झेलनी पड़ी थी।

रॉस टेलर और केन विलियम्सन ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला:

इस सेमीफाइनल में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा था क्योंकि उसने सबसे ज्यादा अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल की पात्रता हासिल की थी। न्यूजीलैंड तो बेहतर रनरेट के आधार पर अंतिम चार में पहुंचा था। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर 8 विकेट पर 239 रन बनाए। न्यूजीलैंड की पारी 2 दिनों तक चली क्योंकि पहले दिन जब उसने 46.1 ओवरों में 5 विकेट पर 211 रन बनाए थे, तभी बारिश शुरू हो गई थी। अनुभवी Ross Taylor (74) और कप्तान Kane Williamsno (67) ने अर्द्धशतकीय पारियां खेल स्कोर को चुनौतीपूर्ण बनाया था।

भारत ने 5 रनों पर गंवा दिए थे तीन विकेट:

Rohit Sharma की अगुवाई में भारतीय शीर्षक्रम जबर्दस्त फॉर्म में चल रहा था, इसलिए ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। कीवी गेंदबाजों ने भारत के तीन शीर्षक्रम के बल्लेबाजों को मात्र 5 रनों के अंदर पैवेलियन लौटा दिया। इन झटकों से भारतीय टीम उबर नहीं पाई और एक समय 90 रनों पर 6 विकेट खोकर गहरे संकट में दिख रही थी। ऐसे में MS Dhoni को Ravindra Jadeja का साथ मिला और इन दो अनुभवी खिलाड़ियों ने पारी को संभालना शुरू किया। जहां धोनी संभलकर खेल रहे थे, वहीं जडेजा आक्रामक मूड में थे। इन दोनों के बीच हुई शतकीय भागीदारी से भारत की जीत की उम्मीदें नजर आने लगी थी तभी Trent Boult ने जडेजा को आउट कर भारत को करारा झटका दिया। जडेजा ने 59 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 77 रन बनाए और धोनी के साथ सातवें विकेट के लिए 116 रन जोड़े। वे 48वें ओवर में आउट हुए तब भारत को दो ओवरों में जीत के लिए 32 रन चाहिए थे। अब सारी उम्मीदें धोनी पर टिक गई थी लेकिन वे 49वें ओवर में दूसरा रन चुराने के दौरान मार्टिन गप्टिल के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए और भारत की उम्मीदें ध्वस्त हो गई। उन्होंने 50 रन बनाए। वे रोते हुए वापस पैवेलियन लौटे, इसके बाद भारत की पारी 221 रनों पर सिमट गई।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan