रावलपिंडी। Pakistan vs Sri Lanka 1st Test: पाकिस्तान में आखिरकार 10 सालों बाद अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो ही गई। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट यहां शुरू हुआ। टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान पाकिस्तान ने श्रीलंका को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल जल्दी समाप्त किया गया। उस समय श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट पर 202 रन बनाए थे। स्टम्प्स के समय धनंजय डी सिल्वा 38 और निरोशन डिकवेला 11 रन बनाकर खेल रहे थे।

बता दें कि मार्च 2009 में लाहौर में टेस्ट मैच खेलने जा रही श्रीलंकाई टीम पर पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में 8 लोगों की जाने गई थी, जबकि श्रीलंका के 7 खिलाड़ी और अधिकारी इसमें घायल हो गए थे। कुछ श्रीलंकाई खिलाड़ियों को गोलियां भी लगी थी। लेकिन उस घटना के बाद से किसी टीम ने पाकिस्तान का द्विपक्षीय दौरा नहीं किया।

पर श्रीलंका ने पहल करते हुए पाकिस्तान में पहले वनडे और टी20 सीरीज खेली और अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही ह। बुधवार को रावलपिंडी में पहला टेस्ट शुरू हुआ। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान दिमुथ करूणारत्ने और ओशांडा फर्नांडो ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। दोनों पहले विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की। करूणारत्ने और फर्नांडो के विकेट गिरने के बाद श्रीलंका ने शेष दिन नियमित अंतराल से विकेट खोए। श्रीलंका ने लंच के बाद 31 रन के भीतर चार विकेट गंवाए।

लंच तक श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 89 रन था। लंच के बाद शाहीन अफरीदी ने करूणारत्ने को पैवेलियन भेजा। करूणारत्ने ने शानदार 59 रन बनाए। उन्होंने अपनी 110 गेंदों पारी में 9 चौके लगाए। वहीं 40 रन बनाने वाले ओशांडा फर्नांडो को नसीम शाह ने आउट किया। नसीम ने फर्नांडो को स्लिप में हैरिस सौहेल के हाथों कैच कराया। ये नसीम के टेस्ट करियर का पहला विकेट रहा। बता दें कि नसीम ने हाल ही में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था, लेकिन उन्हें उस मैच में कोई विकेट नहीं मिला था।

बाद में नसीन ने एंजेलो मैथ्यूज का भी बड़ा विकेट हासिल किया। 31 के निजी स्कोर पर मैथ्यूज को नसीम ने स्लिप शफीक के हाथों कैच कराया। वहीं उस्मान शिनवारी ने कुशल मेंडिस को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट कराया। कुशल मेंडिस 10 रन बना पाए। वहीं दिनेश चांडीमल केवल 2 रन बनाकर अब्बास की गेंद पर बोल्ड हुए। अंत में धनंजय डी सिल्वा ने डिकवेला को साथ लिया और पाकिस्तान को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी। दूसरे दिन श्रीलंका को धनंजय डी सिल्वा और डिकवेला से बड़ी पारियों की उम्मीद रहेगी।

इधर बता दें कि करीब 10 साल बाद पाकिस्तान में खेले जा रहे इस पहले टेस्ट को देखने 8 हजार से ज्यादा दर्शक मौजूद थे।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan