रावलपिंडी। Pakistan vs Sri Lanka Test series: पाकिस्तान क्रिकेट के लिए 10 सालों बाद ऐतिहासिक लम्हा आने वाला है क्योंकि वहां 10 साल बाद अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो रही है। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 11 दिसंबर बुधवार से खेला जाएगा। मैच के लिए 4 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

रोमांचक सीरीज की उम्मीद

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की ये टेस्ट सीरीज काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। हालांकि दोनों ही टीमें टेस्ट रैंकिंग में काफी नीचे है। पाकिस्तान को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2-0 से करारी हार मिली थी। वहीं श्रीलंकाई टीम में कई नए खिलाड़ी शामिल हैं। दोनों टीमों के बीच हमेशा कड़ी टक्कर होती है। रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों के बीच 53 टेस्ट खेले गए हैं। जिनमें से श्रीलंका ने 16 मैच जीते हैं, जबकि 19 में पाकिस्तान जीता है। पाकिस्तान में दोनों टीमों के बीच 21 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से 6 टेस्ट श्रीलंका जीता है और 8 हारा है।

श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने स्पष्ट कर दिया है कि उनकी टीम पाकिस्तान में अच्छा प्रदर्शन करने के इरादे से आई है। कई खिलाड़ियों का ये पाकिस्तान का पहला दौरा है। 2009 की घटना के बाद खिलाड़ी पाकिस्तान जाने से डरने लगे थे लेकिन पिछले दो साल में श्रीलंका और दूसरी टीमें यहां आई है। जाहिर है श्रीलंकाई टीम पूरी ताकत से खेलेगी।

श्रीलंकाई टीम पर हुआ था हमला

इसके लिए यहां के पिंडी स्टेडियम में सुरक्षा के जबर्दस्त इंतजाम किए गए हैं और 4 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। बता दें कि साल 2009 में लाहौर में पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट खेल रही श्रीलंकाई टीम आतंकी हमला हुआ था। इसमें 8 लोग मारे गए थे, जबकि श्रीलंका के 7 खिलाड़ी और अधिकारी घायल हो गए थे। लंकाई खिलाड़ियों को भी गोलियां लगी थी। इसके बाद से कोई भी टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पाकिस्तान नहीं गई।

10 साल बाद टेस्ट

पिछले दिनों श्रीलंका ने ही यहां 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली थी। इसी कड़ी में अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सुरक्षा कारणों से कोई भी टीम पिछले 10 साल में पाकिस्तान नहीं आई है। इस दौरान पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय मैच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाते रहे हैं। 4 साल पहले जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान में टी20 मैच खेले। फिर श्रीलंका ने सितंबर और अक्टूबर में वनडे और टी20 सीरीज खेली।

टीमें : पाकिस्तान- अजहर अली (कप्तान), आबिद अली, असद शफीक, बाबर आजम, फवाद आलम, हैरिस सौहेल, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, यासिर शाह व उस्मान शनवारी।

श्रीलंका- दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), ओशांडा फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, कुशल परेरा, लाहिरु थिरिमाने, धनंजया डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, लसिथ एम्बुलदेनिया, सुरंगा लकमल, लाहिरु कुमारा, विश्व फर्नांडो, कसुन रजिता व लक्षण संदकन।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan