कराची (एजेंसियां)। इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद से पाकिस्तानी क्रिकेट में कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है। टीम के खिलाड़ी एक के बाद एक संन्यास की घोषणा कर रहे हैं। वहीं अब ताजा मामले में टीम के हेड कोच मिकी आर्थर ने टीम के कप्तान सरफराज अहमद को बाहर करने की सिफारिश की है। इससे पाकिस्तानी क्रिकेट में हलचल मच गई है।

दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की क्रिकेट कमेटी ने टीम के पिछले 3 साल की परफॉर्मेंस का रिव्यू किया। इसमें इस साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप का भी आकलन किया गया। पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई और बाहर हो गई। पीसीबी ने जब टीम के परफॉर्मेंस को लेकर कोच मिकी आर्थर से सवाल किए उसी दौरान आर्थर ने सरफराज को टीम से बाहर करने की सिफारिश करते हुए बोर्ड के सामने नये कप्तान के संभावित का नाम भी आगे बढ़ा दिया। ये बताया जा रहा है कि आर्थर खुद अगले दो साल तक पाकिस्तान की टीम के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं।

जानकारी के मुताबिक आर्थर ने सरफराज अहमद के स्थान पर शादाब खान को टी-20 और वनडे टीम का कप्तान बनाने की बात कही। इसके अलावा टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर उन्होंने बाबर आजम का नाम आगे बढ़ाया। आर्थर ने मौजूदा कप्तान सरफराज की कमियों के बारे में भी बोर्ड को बताया। मिकी आर्थर 2016 के मध्य से पाकिस्तान टीम के कोच हैं।

गौरतलब है कि ये बैठक पीसीबी के मैनेजिंग डायरेक्टर वसीम खान की अध्यक्षता में हुई। इसमें मिकी आर्थर ने कहा - मुझे पाकिस्तान की टीम के साथ 2 साल और रहने की जरूरत है, जिससे कि मैं टीम से यादगार परिणाम निकलवा सकूं।"

आर्थर ने कमेटी के सामने अपना पक्ष रखते हुए पाकिस्तान टीम का गिरते प्रदर्शन का कारण भी बताया। उन्होंने प्रजेंटेशन में बताया कि टीम के फील्डिंग कोच के हटाने के बाद टीम का फील्डिंग स्तर गिरा है, जो परफॉर्मेंस में काफी मायने रखता है। हालांकि बताया जा रहा है कि पीसीबी के अधिकारी इससे इत्तेफाक नहीं रखते।

मिकी आर्थर के मार्गदर्शन में पाकिस्तान ने 2017 में भारत को हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इसके अलावा पाकिस्तान लंबे समय से टी-20 आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग में भी नंबर एक टीम बनी हुई है। इसके विपरित वनडे और टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान अच्छा परफॉर्मेंस नहीं रहा है।

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप के प्रदर्शन के बाद पाकिस्तानी टीम में हलचल मची और बड़े पैमाने पर फेरबदल की मांग उठी। इसी दौरान टीम से लेकर कोचिंग स्टाफ को भी हटाने की बातें सामने आईं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड टीम के गठन को लेकर आगे बढ़ रहा है। टीम के मौजूदा हेड कोच मिकी आर्थर और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल इसी 15 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना