कैंटरबरी (न्यूजीलैंड)। Player Bowl wearing Helmet: क्रिकेट मैचों के दौरान बल्लेबाजों और विकेटकीपर को हेलमेट पहनकर खेलते देखना आम बात है। पर न्यूजीलैंड के घरेलू वनडे टूर्नामेंट फोर्ड ट्रॉफी में दर्शक उस समय हैरान रह गए जब उन्होंने एक गेंदबाज को हेलमेट लगाकर गेंदबाजी करते देखा। ये गेंदबाज थे एंड्रयू एलिस। एलिस कैंटरबरी की ओर से खेलते हैं।

गौरतलब है कि क्रिकेट मैदान में बल्लेबाजों के सिर पर गेंद लगने के कई मामले सामने आए हैं। यहां तक की विकेट के उछाल की वजह से विकेटकीपर भी सुरक्षा की दृष्टि से हेलमेट लगाकर कीपिंग करते हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाज एलिस के साथ हुए हादसे के बाद वे हेलमेट लगाकर गेंदबाजी कर रहे हैं। एलिस को फोर्ड ट्रॉफी के पिछले सीजन में सिर पर गेंद लगी थी। ऐसे में वे इस सीजन की शुरुआत से ही ऐहतियात बरत रहे हैं। वे मैचों में लगातार हेलमेट पहनकर ही गेंदबाजी कर रहे हैं।

न्यूजीलैंड के लिए 15 वनडे और 5 टी20 मैच खेल चुके एलिस फोर्ड ट्रॉफी में कैंटरबरी की ओर से खेल रहे हैं।बुधवार को कैंटरबरी और नॉर्दन डिस्ट्रिक के बीच हुए मैच में उन्होंने हेलमेट लगाकर गेंदबाजी की और विकेट भी लिए।

गौरतलब है कि पिछले सीजन में ऑकलैंड के बल्लेबाज जीत रावल का एक दनदनाता शॉट एलिस को सिर में लग गया था। गेंद उनके सिर से बाउंस होते हुए बाउंड्री तक चली गई। लेकिन एलिस को चोट लगी। इसके बाद से एक बार फिर खिलाड़ियों की सुरक्षा का मसला उठा था।

लेकिन इस बार एलिस को हेलमेट पहनकर गेंदबाजी करते देख दर्शक भी हैरान रह गए। हालांकि ऐसा करने वाले वे गेंदबाज नहीं हैं। दिसंबर 2017 में ओटेगो के तेज गेंदबाज वॉरेन बार्न्स भी हेलमेट पहनकर गेंदबाजी कर चुके हैं। ऐसे करने वाले वॉरेन पहले गेंदबाज बने थे। वॉरेन ने बाइक ड्राइविंग के दौरान उपयोग में आने वाले हेलमेट जैसा हेडगेयर पहना था। न्यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर पीटर मैकग्लाशन ने इस तरह का हेडगेयर तैयार किया था। अब भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक भी टी20 मैचों में इस तरह के हेडगेयर पहनते रहे हैं। बहरहाल सुरक्षा के लिहाज से एलिस ने हेलमेट जरुर पहना, लेकिन उससे उनके प्रदर्शन पर कोई असर नहीं हुआ और उन्होंने विकेट भी लिया।

Posted By: Rahul Vavikar