किंग्सटन। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने बड़ा बदलाव करते हुए किरोन पोलार्ड को अपनी वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया। सीडब्ल्यूआई के प्रेसीडेंट रिकी स्केरिट ने इस आयश की घोषणा की। बोर्ड ने राष्ट्रीय टीम के लिए पूर्णकालिक कोच के लिए विज्ञापन भी जारी किया है।

पोलार्ड ने अक्टूबर 2016 में वेस्टइंडीज की तरफ से अंतिम इंटरनेशनल वनडे खेला था। पोलार्ड को वनडे फॉर्मेट में जेसन होल्डर की जगह कप्तान बनाया गया है। वे टी20 फॉर्मेट में कार्लोस ब्रैथवेट की जगह कप्तान नियुक्त किए गए हैं। सीडब्ल्यूआई की टोबेगो में संपन्न दो दिवसीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया। सिलेक्शन टास्क फोर्स की सलाह के मद्देनजर यह बदलाव किया गया है।

प्रेसीडेंट स्केरिट ने कहा, जेसन होल्डर टेस्ट फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के कप्तान बने रहेंगे। उन्हें वनडे फॉर्मेट में टीम में जगह बनाने के लिए अब दावेदारी पेश करनी होगी। पोलार्ड इस समय हमारी वनडे टीम की कमान संभालने के लिए सबसे सही खिलाड़ी है। पोलार्ड अपने कप्तानी के कार्यकाल की शुरुआत नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ करेंगे। वेस्टइंडीज को अफगानी टीम के खिलाफ तीन टी20, तीन वनडे और एक टेस्ट मैच खेलना है। यह सीरीज भारत में खेली जाएगी।

32 वर्षीय पोलार्ड ने 101 वनडे में 25.71 की औसत से 2289 रन बनाए और 39.12 की औसत से 50 विकेट लिए। उन्होंने 62 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 21.50 की औसत से 903 रन बनाए और 30.86 की औसत से 23 विकेट अपने नाम किए। पोलार्ड दुनियाभर में विभिन्न टी20 लीग में खेलते रहे हैं, उन्होंने 481 मैचों में 9537 रन बनाए और 262 विकेट लिए।

पोलार्ड ने कहा, मैं फ्रैंचाइजियों की तरफ से दुनियाभर में खेल चुका हूं और उम्मीद करता हूं कि उस अनुभव का कप्तान के रूप में वेस्टइंडीज टीम को लाभ पहुंचा सकूंगा। मेरा लक्ष्य वेस्टइंडीज का टी20 वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा बरकरार रखने का रहेगा। हमारा फोकस स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को उनकी सर्वश्रेष्ठ पोजीशन पर मौका देने का रहेगा।

इस बीच वेस्टइंडीज टीम के चीफ कोच पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 सितंबर है और बोर्ड उम्मीद कर रहा है कि भारत दौरे से पहले वह चीफ कोच की नियुक्ति कर लेगा।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना