नई दिल्ली (एजेंसियां)। नई दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर स्थिति खराब होती जा रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार ऊपर जा रहा है जिससे हालत और गंभीर हो गई है। इसी बीच भारत और बांग्लादेश के बीच 3 नवंबर रविवार को पहला टी20 मैच खेला जाएगा। इसी मामले में अब टीम के स्पिनर आर अश्विन ने दिल्ली में इमरजेंसी के हालात होने की बात कही है।

बता दें कि वायु प्रदूषण के चलते भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टी20 मैच के आयोजन को लेकर संशय छाया हुआ था। दीपावली के बाद से दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर अति गंभीर स्थिति में पहुंच गया। पर्यावरणविद और डॉक्टर भी इस स्थिति को खतरनाक मान रहे हैं। हालांकि BCCI ने वेन्यू को लेकर कोई भी परिवर्तन करने से साफ इंकार कर दिया है। अश्विन ने शनिवार की सुबह दिल्ली के वायु प्रदूषण लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने मौजूदा स्थिति को आपातकाल की स्थिति बताया।

अश्विन ने ट्वीट कर लिखा- दिल्ली का एयर क्वॉलिटी वाकई डरावनी है। इस ग्रह पर जीवन के लिए मनुष्यों को ऑक्सीजन ही मूल आवश्यकता है। यह वास्तव में इमरजेंसी के हालात हैं। अश्विन शुक्रवार को रांची में थे। वे देवधर ट्रॉफी में इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं। उनकी टीम की हार के बाद वे दिल्ली से होते हुए गृह नगर चेन्नै रवाना हुए। लेकिन दिल्ली की सुबह का माहौल देखकर उन्होंने ये ट्वीट किया।

दरअसल दिल्ली, एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 से ऊपर पहुंच गया है, जो खतरनाक स्तर माना जाता है। राजधानी में पब्लिकहेल्थ इमरजेंसी घोषित की जा चुकी है, इससे हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

रोहित ने बताया टीम ठीक है

उधर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने फोन पर टीम इंडिया का हालचाल जाना। सौरव ने कप्तान रोहित शर्मा से चर्चा की कि टीम इस स्थिति से कैसे निपट रही है। इस पर रोहित ने उन्हें स्पष्ट किया कि टीम ठीक है और बिना किसी परेशानी के खुले में ट्रेनिंग भी कर रही है। रोहित ने ये भी कहा कि उनकी टीम दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर बढ़ती चिंताओं के बावजूद पहला टी20 मैच खेलने को तैयार है।

स्टेडियम के आसपास के पानी का छिड़काव

उधर मैच के मद्देनजर दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के आसपास अतिरिक्त पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। इसके अलावा स्टेडियम के आसपास से धूल उठाने के लिए भी दक्षिण दिल्ली म्युनिसिपल कार्पोरेशन के अधिकार-कर्मचारी काम कर रहे हैं।

Posted By: Rahul Vavikar