Racism: अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद पूरी दुनिया में racism के खिलाफ चल रहे माहौल के बीच वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर Chris Gayle ने एक गंभीर आरोप लगाया है। Chris Gayle ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा कि racism सिर्फ फुटबॉल तक सीमित नहीं है, यह क्रिकेट में भी होता है।

अमेरिका में हाल ही में अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। डैरेक चाउविन नामक पुलिस अधिकारी ने फ्लॉयड की गर्दन को उस समय तक अपने घुटने से दबाए रखा था जब तक उनका दम नहीं निकल गया था। इसके बाद अमेरिका में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

गेल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, 'अश्वेत लोगों की जिंदगी भी दूसरों की जिंदगी की तरह मयाने रखती है। अश्वेत लोग मायने रखते हैं (ब्लैक लाइव्स मैटर)। मैंने पूरा विश्व घूमा है और रंगभेदी बातें सुनी हैं क्योंकि मैं अश्वेत हूं। विश्वास मानिए। यह फेहरिस्त बढ़ती चली जाएगी। रंगभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं है, यह क्रिकेट में भी है। यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है।'

मैनचेस्टर युनाइटेड और इंग्लैंड के फुटबॉल खिलाड़ी मा‌र्क्स रशफोर्ड ने भी फ्लॉयड की मौत के बाद कहा था कि यह समाज पहले से ज्यादा बंटा हुआ लगता है।

पिछले साल नवंबर में माउंट माउंगानुई में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक दर्शक ने जोफ्रा आर्चर पर नस्लीय टिप्पणी की थी। इस मैच के आखिरी दिन आर्चर पर मैदान से जाते वक्त यह टिप्पणी की थी इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर इस बात को शेयर किया था। इस घटना पर जांच के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने आर्चर पर टिप्पणी करने वाले उस दर्शक पर घरेलू और इंटरनेशनल मैच देखने पर 2 साल की पाबंदी लगा दी थी।

23 ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता Serena Williams ने भी इंस्टाग्राम पर इस मामले में अपनी राय प्रकट की। एनबीए स्टार लेब्रॉन जेम्स ने फ्लॉयड को ट्विटर पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना