Ranji Trophy 2022 Final: भारत का प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी अब 22 जून बुधवार से शुरू होने वाले अंतिम चरण में पहुंच गया है। 41 बार की चैंपियन मुंबई का सामना मध्य प्रदेश से होगा। मप्र के लिए यह बहुत खास मौका है क्‍योंकि 1998-99 सीज़न के बाद मप्र की टीम पहली बार रणजी के फाइनल में पहुंची है। मध्य प्रदेश ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है क्योंकि उन्होंने एक भी मैच गंवाए बिना ग्रुप चरण में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके बाद एमपी ने क्वार्टर फाइनल में पंजाब को और सेमीफाइनल में बंगाल को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। आइये जानते हैं इस मैच के समय, स्‍थान, लाइव स्‍ट्रीमिंग के अलावा इससे जुड़े कुछ फैक्‍ट।

रणजी ट्रॉफी 2022 फाइनल टाइमिंग

रणजी ट्रॉफी का फाइनल 22 जून, 2022 (बुधवार) को सुबह 9:30 बजे (IST) बेंगलुरु में शुरू होगा।

फाइनल कहां खेला जा रहा है

2022 के रणजी सीजन का फाइनल मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसमें 40,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। दर्शकों को 100 प्रतिशत क्षमता पर अनुमति दी जाएगी। हालाँकि, बेंगलुरु के मौसम को देखते हुए, बारिश मैच के परिणाम को प्रभावित कर सकती है - जैसा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवें T20I के लिए हुआ था।

फाइनल लाइव कहां देखा जाए

रणजी ट्रॉफी फाइनल का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर स्टार स्पोर्ट्स 2 और स्टार स्पोर्ट्स 2 एचडी पर किया जाएगा। मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar ऐप पर भी की जाएगी।

इसलिए है दोनों टीमों के लिए प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न

एमपी ने 1953 के बाद से खिताब नहीं जीता है, जबकि मुंबई 2016 के बाद से अपने पहले खिताब के साथ अपनी विशाल ट्रॉफी कैबिनेट का विस्तार करना चाहेगी। मुंबई का भी कुछ ऐसा ही सफर रहा। वे दो मैच जीतकर और एक मैच ड्रॉ कर ग्रुप डी में शीर्ष पर रहे। प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम ने उत्तराखंड को 725 रनों से हराकर रिकॉर्ड बनाया, जो क्वार्टर फाइनल में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों से सबसे बड़ी जीत थी। मुंबई ने अपनी पहली पारी की बढ़त के आधार पर उत्तर प्रदेश के खिलाफ जीत हासिल की। मुंबई ने 89.1 प्रतिशत की जीत प्रतिशत के साथ, अपने 46 प्रदर्शनों में से केवल पांच बार फाइनल गंवाया है।

संभावित इलेवन पर एक नजर

फाइनल में दोनों टीमों के अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है।

मुंबई: पृथ्वी शॉ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अरमान जाफर, सुवेद पारकर, सरफराज खान, हार्दिक तमोर (विकेटकीपर), शम्स मुलानी, तनुश कोटियन, तुषार देशपांडे, धवल कुलकर्णी, मोहित अवस्थी

मध्य प्रदेश: यश दुबे, हिमांशु मंत्री (विकेटकीपर), शुभम एस शर्मा, रजत पाटीदार, आदित्य श्रीवास्तव (कप्तान), अक्षत रघुवंशी, सारांश जैन, कुमार कार्तिकेय, पुनीत दाते, अनुभव अग्रवाल, गौरव यादव

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close