नई दिल्ली (एजेंसियां)। न्यूजीलैंड की टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले कोच माइक हेसन नए सत्र में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के क्रिकेट डायरेक्टर होंगे। इसके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज साइमन कैटिच RCB के हेड कोच होंगे। RCB ने बड़ा फेरबदल करते हुए अगले सत्र से पहले हेड कोच गैरी कर्स्टन और गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा को हटा दिया है। बता दें कि इस साल हुए IPL में RCB का प्रदर्शन बेहद निराशाजनकर रहा था और वो तालिका में सबसे निचले पायदान पर रहा था।

RCB ने अगले IPL के पहले अपनी टीम के गठन की शुरुआत कर दी है। इसके तहत सबसे पहले फ्रेंचाईजी ने टीम मैनेजमेंट में बदलाव किया। फ्रेंचाईजी ने गैरी कर्स्टन और बॉलिंग कोच आशीष नेहरा की छुट्टी करते हुए नई नियुक्तियां की हैं। न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन टीम के क्रिकेट डायरेक्टर होंगे। हेसन पूर्व में किंग्स इलेवन पंजाब के कोच रह चुके हैं, जबकि कैटिच कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ बतौर कोच जुड़े रहे हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच को हेड कोच बनाया गया है। नेहरा और कर्स्टन 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के साथ जुड़े हुए थे। नेहरा तब टीम में गेंदबाज और कर्स्टन टीम के हेड कोच थे।

2018 में कर्स्टन बने थे कोच

RCB ने साल 2018 में कर्स्टन को टीम का कोच बनाया था। कर्स्टन ने न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी की जगह ली थी। लेकिन कर्स्टन की मौजूदगी में IPL 2019 में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। टीम ने 14 में से 5 मैच जीते और 8 मैच हारे थे। साथ ही तालिका में वो सबसे नीचे रहा। 2018 में RCB छठे और 2019 में अंतिम स्थान पर रहा। टीम इससे पहले 2016 में फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन इस बार टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। इसके बाद से ही टीम में फेरबदल की संभावनाएं जताई जा रही थी। पिछले IPL में RCB ने अपने शुरुआती लगातार 6 मैच हारे थे, जिसके चलते उसका प्लेऑफ पहुंचना नामुमकिन हो गया था। हालांकि बाद में उसने कुछ मैच जरूर जीते।

हेसन टीम इंडिया के कोच की दौड़ में थे शामिल

माइक हेसन टीम इंडिया के मुख्य कोच बनना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने आवेदन भी किया था। लेकिन बीसीसीआई ने रवि शास्त्री को दोबारा हेड कोच चुना। हेसन दूसरे स्थान पर रहे।