इंदौर इंडरनेट डेस्‍क।भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच जारी पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन की समाप्ति पर भारत ने 102 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 354 रन बना लिए हैं। वेस्‍टइंडीज के 234 रनों के मुकाबले भारत ने 120 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत को बढ़त दिलाने में रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन हीरो साबित हुए। रोहित ने अपने पदार्पण मैच में 228 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 127 रन बनाए। अश्विन भी 148 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 92 रनों पर रोहित का साथ निभा रहे है।

चौका मारकर पूरा किया सैकड़ा

रोहित शर्मा ने अपने पदार्पण मैच में शानदार शतक बनाया। रोहित ने 195 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्‍के की मदद से शतक को अंजाम दिया। रोहित ने पारी के 61वें ओवर में कोट्रेल की तीसरी गेंद को थर्डमेन के पास से चौका मारकर अपना शतक पूरा किया। शर्मा ने आसमान की तरफ देखकर अपना बल्‍ला उठाया। इसके बाद रोहित ने मैदान में मौजुद दर्शकों का अभिवादन स्‍वीकारा। रोहित पर्दापर्ण में शतक लगाने वाले विश्‍व के 98वें खिलाड़ी बन गए हैं। भारत की ओर से पर्दापर्ण मैच में शतक लगाने वाले खिलाडि़यों में रोहित 12वें खिलाड़ी बने।

अश्विन का भी जवाब नही

रविचंद्रन अश्विन ने रोहित शर्मा का अच्‍छा साथ निभाते हुए सातवें विकेट के लिए नाबाद 198 रनों की साझेदारी की। इस बीच अश्विन ने अपने करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। दिन की समाप्ति पर वह 92 रनों पर नाबाद रहें। अब तीसरे दिन का खेल प्रारंभ होने पर अश्विन पर सभी की निगाहें टिकी होंगी कि वे अपना सैकड़ा पूरा करें। अश्विन और रोहित ने भारत को 156 रन 6 विकेट से उभारकर सुखद स्थिति में पहुंचा दिया है।

भारतीय पारी लड़खड़ाई

पहले दिन की समाप्ति पर 37 रन बना चुकी भारतीय टीम दूसरे दिन अपनी पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन दूसरा दिन भारतीय टीम के लिए भाग्‍यशाली नही रहा और टीम के 5 विकेट 100 रनों के भीतर ही गिर गए थे। मैच का मुख्‍य आकर्षण सचिन तेंदुलकर भी लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे और 10 रन के निजी स्‍कोर पर उन्‍हें शिलिंगफोर्ड ने पगबाधा कर दिया। हालांकि बाद में यह स्‍पष्‍ट हुआ कि अंपायर ने उन्‍हें गलत आउट दिया है। इसके अलावा भारतीय टीम का कोई भी बल्‍लेबाज अच्‍छी पारी नहीं खेल सका। धवन (23), मुरली (26), पुजारा(17), तेंदुलकर(10), कोहली (3), और धोनी (42) रन भी ज्‍यादा देर विकेट पर नही टिका पाए।

शिलिंगफोर्ड बने भारतीय दिग्‍गजों के विलेन

वेस्‍टइंडीज टीम के ऑफ स्पिनर शेल्‍डन शिलिंगफोर्ड कैरिबियाई टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्‍होंने भारत के ऊपरीक्रम को ध्‍वस्‍त करते हुए चार विकेट लिए। शिलिंगफोर्ड ने पहले धवन को क्‍लीन बोल्‍ड किया, इसके बाद विजय को दूसरा फेककर स्‍टंपिंग कराया। इसके बाद शिलिंगफोर्ड ने दिन का सबसे बड़ा विकेट हासिल किया। उन्‍होंने सचिन को पगबाधा कर दिया, अंपायर के इस निर्णय पर डीआरएस को भारत में लागू करने के लिए बवाल भी हुआ। इसके बाद फोर्ड ने कोहली को पॉवेल के हाथों कैच कराकर भारत की कमर तोड़ दी। शिलिंगफोर्ड के अलावा अपना पदार्पण टेस्‍ट खेल रहे तेज गेंदबाज कोट्रेल ने और बेस्‍ट ने एक- एक विकेट हासिल किया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस