मल्टीमीडिया डेस्क। भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने रविवार को माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। Rohit Sharma ने इस मैच में अर्द्धशतक लगाते हुए टीम इंडिया के नियमित कप्तान Virat Kohli का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किया। अब इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर का रिकॉर्ड Rohit Sharma के नाम हो गया है।

Rohit Sharma ने टिम साउदी की गेंद पर चौका लगाकर अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनका इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 21वां अर्द्धशतक है। वे इसके अलावा चार शतक भी लगा चुके हैं। इस तरह उनका यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 25वां फिफ्टी प्लस स्कोर हो गया। उन्होंने इसी के साथ Virat Kohli का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने 24 अर्द्धशतक लगाए हैं। Rohit ने 35 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया। वे दुर्भाग्यशाली रहे कि पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के चलते उन्हें 60 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। उन्होंने 41 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से ये रन बनाए। अब यह देखना होगा कि उनकी यह चोट गंभीर तो नहीं है क्योंकि भारतीय टीम को 5 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन इंटरनेशनल वनडे मैचों की सीरीज खेलना है। इसके बाद 21 फरवरी से इन दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

T20I में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर

25 रोहित शर्मा (भारत - 108 मैच)

24 विराट कोहली (भारत - 82 मैच)

17 पॉल स्टर्लिंग (आयरलैंड - 75 मैच)

17 मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड - 88 मैच)

रनों की बादशाहत के लिए भी विराट-रोहित में चल रही रेस

इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए भी लंबे समय से विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच रेस चल रहीी हैं। Virat Kohli 82 मैचों में 50.80 की औसत से 2794 रन बनाकर इस मामले में पहले क्रम पर हैं। Rohit Sharma 108 मैचों में 32.62 की औसत से 2773 रन बनाकर इस लिस्ट में दूसरे क्रम पर हैं।

Posted By: Kiran Waikar