मल्टीमीडिया डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और निर्णायक इंटरनेशल वनडे मैच आज बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है और सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए पूरा जोर लगाएंगी। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पिछले मैच में सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा था और वे तीसरे मैच में Sourav Ganguly का रिकॉर्ड तोड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। वे इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 9000 रन पूरे करने से मात्र 4 रन पीछे हैं।

Rohit Sharma ने 223 इंटरनेशनल वनडे मैच की 216 पारियों में 48.89 की औसत से 8996 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 28 शतक और 43 अर्द्धशतक लगाए हैं। रविवार को चार रन बनाते ही वे इंटरनेशनल वनडे में सबसे तेजी से 9000 रन पूरे करने के मामले में तीसरे क्रम पर पहुंच जाएंगे। वे इस मामले में Sourav Ganguly को पीछे छोड़ेंगे जो 288 पारियों में इस रिकॉर्ड तक पहुंचे थे। सचिन तेंडुलकर ने 235 पारियों में और ब्रायन लारा ने 239 पारियों में यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 9000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है, वे 194 पारियों में इस मंजिल तक पहुंचे थे। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स 205 पारियों के साथ इस लिस्ट में दूसरे क्रम पर है। Rohit Sharma राजकोट वनडे में 42 रन बनाकर एडम जाम्पा के शिकार बने थे। यदि वे उस मैच में 46 रन बना लेते तो इस विशेष ग्रुप में शामिल हो सकते थे।

Rohit Sharma के लिए बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम यादगार रहा है। उन्होंने इसी मैदान पर 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक (209) लगाया था। वे कंगारू टीम के खिलाफ वर्तमान सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, इसके चलते वे इस मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम करने के साथ ही बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

Posted By: Kiran Waikar

fantasy cricket
fantasy cricket