नई दिल्ली RR vs KXIP IPL 2020 Match Live । इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 9वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। ये मैच काफी रोमांचक रहा, जिसमें राजस्थान रॉयल्स को जीत मिली। राजस्थान की टीम ने पंजाब को 4 विकेट से हराकर आइपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी रन चेज को हासिल कर इतिहास रच दिया।

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पंजाब के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल (106) के तूफानी शतक और केएल राहुल (69) के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट पर 223 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया के अर्धशतकों के दम पर 19.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 226 रन बनाकर मैच को 4 विकेट से जीत लिया।

पंजाब की दमदार शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 60 रन जोड़े। इसके बाद भी दोनों ओर से तूफानी बल्लेबाजी थमी नहीं और 14 ओवर में 160 रन जोड़ दिए। ये जोड़ी 183 रन पर टूट गई, जब मयंक अग्रवाल 50 गेंदों में 106 रन बनाकर आउट हो गए।

पंजाब के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने महज 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 4 चौके और 5 छक्के शामिल थे। मयंक के बाद कप्तान केएल राहुल ने भी महज 35 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली। वहीं, मयंक ने आगे भी तूफानी बल्लेबाजी जारी करी और अगली 19 गेदों पर अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की। इस तरह उन्होंने महज 45 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्कों की मदद से आइपीएल का पहला शतक ठोक दिया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 222.22 का रहा।

केएल राहुल लगातार दूसरे मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद आउट हुए। 54 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से उन्होंने 69 रन की पारी खेली। अंकित राजपूत की गेंद पर श्रेयस गोपाल को बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हुए। आखिर में बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने 9 गेंद पर 13 जबकि निकोलस पूरन ने 8 गेंद पर 25 रन की नाबाद पारी खेली।

टीमों में हुए बदलाव

राजस्थान की टीम ने इस मैच में दो बदलाव किए हैं। कप्तान स्मिथ ने डेविड मिलर को बाहर किया है, जो पिछले मैच में बिना गेंद खेले रन आउट हो गए थे। उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को टीम में जगह दी है। वहीं, अंकित राजपूत को भी मौका दिया गया है। स्मिथ ने एक मैच के बाद यशस्वी जायसवाल को बाहर कर दिया है।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रोबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुर्रन, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, और जयदेव उनादकट।

किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, करुण नायर, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, जेम्स नीशम, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन।

राजस्थान और पंजाब की टीम के बीच आइपीएल के इतिहास में अभी तक कुल 19 मुकाबले खेले गए हैं। आइपीएल में इन दोनों की प्रतिद्वंदिता कांटे की है। हालांकि, राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब से एक मैच ज्यादा जीता है। अब तक खेले गए 19 मुकाबलों में से राजस्थान 10 और किंग्स इलेवन पंजाब ने 9 मुकाबले जीते हैं। वहीं, अगर दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों की बात करें तो इसमें पंजाब ने 4 मुकाबलों में बाजी मारी है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020