मलाहिडे। Scotland vs Netherlands T20I: जॉर्ज मुंसे ने विस्फोटक शतक लगाते हुए स्कॉटलैंड को टी20 ट्राई सीरीज में नीदरलैंड्स पर 58 रनों से जीत दिलाई। मुंसे ने छक्कों की झड़ी लगाई और इस मैच में रिकॉर्ड्स का अंबार लग गया। स्कॉटलैंड के 3 विकेट पर 252 रनों के जवाब में नीदरलैंड्स 7 विकेट पर 194 रन ही बना पाया।

टॉस जीतकर नीदरलैंड्स ने पहले फील्डिंग का फैसला किया जो गलत साबित हुआ। मुंसे ने कप्तान काइल कोएत्जर के साथ मिलकर टीम को ठोस शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 200 रनों की भागीदारी की, जो इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में तीसरी बड़ी साझेदारी है। सबसे बड़ी साझेदारी 236 रनों की है जो अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने की थी। यह साझेदारी तब टूटी जब कोएत्जर 89 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 50 गेंदों में 11 चौके और 5 छक्के लगाए। मुंसे ने 41 गेंदों में 4 चौकों और 12 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में दूसरा तेज शतक है। यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से भारत के रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और चेक गणराज्य के सुदेश विक्रमसेकरा के नाम दर्ज है जिन्होंने 35 गेंदों में शतक लगाया था।

शेन स्नेटर ने 3 विकेट लिए। मुंसे 56 गेंदों में 5 चौकों और 14 छक्कों की मदद से 127 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंसे इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने (14) के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे क्रम पर पहुंचे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच ने साउथम्पटन में 29 अगस्त 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ 14 छक्के लगाए थे। इस मामले में रिकॉर्ड अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई के नाम दर्ज है जिन्होंने 23 फरवरी 2019 को देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 16 छक्के लगाए थे।

मुंसे 127 रन बनाकर नाबाद रहे, जो इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में किसी बल्लेबाज का पांचवां व्यक्तिगत स्कोर है। यह किसी एसोसिएट देश के खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर है। मुंसे के शतक से स्कॉटलैंड ने 3 विकेट पर 252 रन बनाए, यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में किसी टीम का छठा बड़ा स्कोर है।

इसके जवाब में नीदरलैंड्स की शुरुआत खराब रही और उसने 18 रनों पर 3 विकेट खो दिए। केवल पीटर सीलर एक छोर से रन बनाते रहे लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। सीलर दुर्भाग्यशाली रहे और शतक पूरा नहीं कर पाए। वे 49 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 96 रन बनाकर नाबाद रहे। स्कॉट एडवर्ड्स ने 37 रन बनाए। एलास्डेयर इवांस और एड्रियन नील ने 2-2 विकेट लिए।

इस मैच में बने प्रमुख रिकॉर्ड्स:

- इंटरनेशनल टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे क्रम पर पहुंचे मुंसे (14 छक्के)।

- मुंसे और काइल कोएत्जर ने पहले विकेट के लिए 200 रनों की भागीदारी की, जो इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में तीसरी बड़ी साझेदारी है।

- मुंसे ने 41 गेंदों में शतक पूरा किया, यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में दूसरा तेज शतक है।

- स्कॉटलैंड ने 3 विकेट पर 252 रन बनाए, यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में छठा बड़ा स्कोर है।

- मुंसे ने 127 रन बनाए, जो इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में पांचवीं बड़ी व्यक्तिगत पारी है।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day