सिंगापुर (एजेंसियां)। सिंगापुर ने टी20 त्रिकोणीय सीरीज में जिम्बाब्वे को 4 रन से हरा दिया। इस रोमांचक जीत के साथ सिंगापुर आईसीसी के पूर्ण सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत दर्ज करने वाली टीम हो गई है।

बारिश से प्रभावित ये मैच 81-18 ओवर का हुआ। सिंगापुर ने पहले खेलते हुए 18 ओवर में 9 विकेट खोकर 181 रन बनाए। उसके लिए रोहन रंगराजन ने 39 और सुरेंद्रन चंद्रमोहन ने 23 रन बनाए। रोहन और सुरेंद्रन के बीच पहले विकेट के लिए 62 रनों की अच्छी साझेदारी हुई। इसके बाद सिंगापुर के लिए टिम डेविड और मनप्रीत सिंह ने 41-41 रनों की उल्‍लेखनीय पारियां खेलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। वहीं जिम्बाब्वे के लिए रेयाल बर्ल ने सबसे ज्‍यादा 3 विकेट लिए। उनके अलावा रिचर्ड गरावा को 2 और नेविल मदजिवा और शॉन विलियम्‍स को 1-1 विकेट मिला।

जवाब में जिम्बाब्वे के लिए शुरुआत खराब रही। 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे जिम्बाब्वे के सलामी बल्लेबाज ब्रायन चारी केवल 2 रन बनाकर आउट हो गए। ब्रायन को अमजद महबूब ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। इसके बाद जिम्बाब्‍वे के लिए कप्‍तान शॉन विलियम्‍स ने 66 और रेगिस चकबावा ने 48 रनों की पारी खेलकर जिम्बाब्वे की उम्मीदें बनाए रखी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। चकबावा के आउट होने के बाद विलियम्‍स ने टिनोटेंडा मुटुमबोड्जी के साथ जिम्बाब्‍वे की पारी आगे बढ़ाई और तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। टिनोटेंडा दोनों ने 23 रन बनाए। यहां पर जिम्बाब्वे की जीत बहुत आसान लग रही थी।

यहां सिंगापुर ने जोरदार वापसी करते हुए लगातार विकेट झटके, जिससे मैच का पासा ही पलट गया। टिनोटेंडा को गोपीनाथ ने मनप्रीत सिंह के हाथों कैच कराया। इसके बाद अमजद महबूब ने कप्‍तान शॉन विलियम्‍स को आउट कर अपनी टीम को सबसे बड़ी सफलता दिलाई। विलियम्स ने 35 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 5 छक्के लगाते हुए 66 रन बनाए। विलियम्स के आउट होने के बाद जिम्बाब्वे की पारी बिखर गई और जीत से महज 4 रन दूर रह गई। इसी के साथ सिंगापुर की ये जीत क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गई। शॉन विलियम्‍स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

सिंगापुर इस जीत के साथ आईसीसी के पूर्वकालिक सदस्य टीम के खिलाफ जीत हासिल करने वाली पहली जीत करने वाली टीम बनीं। बता दें कि सिंगापुर में हो रही इस टी20 ट्राई सीरीज में मेजबान सिंगापुर के अलावा जिम्बाव्वे और नेपाल की टीमें खेल रहे हैं। नेपाल 2 मैचों में से एक जीत, एक के साथ शीर्ष पर है। जिम्बाब्‍वे दूसरे और सिंगापुर तीसरे स्‍थान पर हैं।

Posted By: Rahul Vavikar