लंदन। इंग्लैंड ने 14 जुलाई को लॉर्ड्स पर क्रिकेट वर्ल्ड कप के ऐतिहासिक फाइनल में न्यूजीलैंड को बाउंड्री काउंट के आधार पर हराकर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। इस फाइनल का टर्निंग प्वाइंट मैच के अंतिम ओवर में ओवरथ्रो पर बने चार रन थे जिनकी मदद से इंग्लैंड ने स्कोर टाई करवा लिया था। अब इस मामले में इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने बड़ा खुलासा किया।

इसके बाद ऐसी खबरें सामने आई थी कि स्टोक्स ने अंपायर से ओवरथ्रो के चार रन हटाने के लिए कहा था लेकिन अब स्टोक्स ने टफर्स एंड वॉन शो में खुलासा किया कि उनकी इस मामले में अंपायर से कोई बात नहीं हुई थी।

ट्रेंट बोल्ट द्वारा डाले गए अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर दूसरा रन पूरा करने के प्रयास में स्टोक्स ने डाइव लगाई थी और डीप मिडविकेट से आए थ्रो पर गेंद उनके बल्ले से टकराकर दिशा बदलती हुई बाउंड्री के बाहर चली गई थी। स्टोक्स ने कहा, मैं इसके बाद कीवी विकेटकीपर टॉम लाथम के पास गया और मैंने उनसे सॉरी कहा। इसके बाद मैंने कीवी कप्तान केन विलियम्सन से सॉरी कहा।

वर्ल्ड कप फाइनल के कुछ दिनों बाद इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा था कि इस घटना के बाद स्टोक्स ने अंपायर से ओवरथ्रो के चार रन हटाने को कहा था। स्टोक्स ने अब इस मामले में कहा, 'मैंने सब कुछ देखा। मैं स्वयं से पूछ रहा था क्या मैंने ऐसा कहा था? लेकिन इमानदारी से कहूं तो मैं अंपायरों के पास नहीं गया था और मैंने अंपायरों से ऐसा कुछ नहीं कहा था।' स्टोक्स इंग्लैंड की पारी में 84 रन बनाकर नाबाद रहे। वे इसके बाद सुपर ओवर में भी बल्लेबाजी के लिए उतरे।

Posted By: Kiran Waikar