Sunil Gavaskar Birthday Special: भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का 10 जुलाई 2021 शनिवार को 72वां जन्मदिन है। दाएं हाथ के बैट्समैन का करियर ऐतिहासिक था। उन्होंने देश के लिए 10 हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाए। गावस्कर 10,000 का आंकड़ा पार करने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर हैं। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम में शामिल थे।

अपने करियर में सुनिल गावस्कर ने 125 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 34 शतकों के साथ 10,122 रन बनाए हैं। उन्होंने 108 वनडे मैच में 3,093 रन बनाए। वहीं 1 शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं। गावस्कर के प्रथम श्रेणी करियर में 25,834 रन थे। सुनिल गावस्कर जन्मदिन (Sunil Gavaskar Birthday) पर हम उनके करियर के पांच दिलचस्प तथ्यों पर एक नजर डालते हैं।

1. वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 टेस्ट शतक बनाए। कैरेबियाई के घातक गेंदबाज मैक्लम मार्शल (Malcolm Marshall), माइकल होल्डिंग (Michael Holding) और सर एंडी रॉबर्स (Sir Andy Robers) जैसे बॉलर्स का सामना किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर के 13 सेंचुरी किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा अधिकतम है। कुल मिलाकर इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतकों के साथ शीर्ष पर सर डॉन ब्रैडमैन के साथ दूसरे स्थान पर है।

2. डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन

1971 में अपनी पहली टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों में 774 रन बनाए। यह डेब्यू टेस्ट सीरीज में किसी भी खिलाड़ी द्वारा अधिकतम है।

3. लॉर्ड्स में एमसीसी बाइसेन्टेनियल मैच

कई फैंस को शायद यह नहीं पता होगा कि सुनिल गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में लॉर्ड्स में कभी शतक नहीं बनाया है। लेकिन एमसीसी और शेष विश्व एकादश के बीच एमसीसी द्विशताब्दी मैच में गावस्कर ने रॉ इलेवन के लिए 188 रन बनाए थे। लेकिन वह डबल सेंचुरी से चूक गए थे। उन्हें रवि शास्त्री ने आउट किया था।

4. टेस्ट में दस हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

7 मार्च 1987 को सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इतिहास रच दिया था। वह दस हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने 124वें मैच में यह मुकाम हासिल किया था।

5. मैच के दौरान कटवाए बाल

मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने मैच के बीच में ओल्ड ट्रैफर्ड में अंपायर डिकी बर्ड (Dickie Bird) से बाल कटवाए थे। दरअसल तब काफी तेज हवा चल रही थी। गावस्कर के बाल उनके आंखों के सामने आ रहे हैं। तब उन्होंने अंपायर से अपने बालों को काटने का अनुरोध किया। अंपायर बर्ड ने कैंची ली ओर गावस्कर के हेयर्स ट्रिम कर दिए। इस मैच में गावस्कर ने 101 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड ने 202 रनों से मैच जीत लिया।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags