पोखरा (नेपाल)। T20 Cricket record: क्रिकेट में नई टीमें आ रही हैं और अपने मैचों में क्रिकेट के हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड भी बना रहे हैं। ऐसा ही एक हैरान करने देने वाला रिकॉर्ड बना नेपाल और मालदीव के बीच मैच का। इसमें नेपाल ने डेब्यू मैच खेल रही गेंदबाज अंजलि चंद की हैरतअंगेज प्रदर्शन के बूते मालदीव को केवल 16 रनों पर समेट दिया। अंजलि ने केवल 13 गेंदों में बिना कोई रन दिए 6 विकेट लिए। फिर केवल 5 गेंदों में मैच जीत लिया।

नेपाल और मालदीव के बीच 13वें दक्षिण एशियाई (दक्षेस) खेलों की महिला क्रिकेट स्पर्धा में मैच खेला गया। इसमें मालदीव की टीम पहले खेलते हुए 10.1 ओवरों में केवल 16 रन बना सकी। नेपाल के लिए डेब्यू करने वाली अंजलि ने हैरतअंगेज गेंदबाजी करते हुए 2.1 ओवर में 2 मेडन डालकर बिना कोई रन दिए 6 विकेट लिए। इसमें हैट्रिक भी शामिल रही। ये महिला टी20 क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जवाब में नेपाल की टीम ने केवल 5 गेंदे खेलते हुए 17 र बनाए और मैच 10 विकेट से जीत लिया।

अंजलि चंद ने नेपाल की ओर से टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। अपने पहले ही मुकाबले में अंजलि ने ऐसा हैरतअंगेज प्रदर्शन किया कि उनका नाम क्रिकेट रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया। अंजलि ने बिना रन दिए हैट्रिक सहित 6 विकेट लिए। अंजलि ने पहले ओवर में 3 विकेट लिए। उन्होंने दूसरी, चौथी और छठी गेंद पर विकेट लिए। इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर विकेट लिए। हैट्रिक के लिए उन्हें अपने तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विकेट की जरुरत थी और उन्होंने ऐसा ही किया। तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर अंजलि ने अपनी हैट्रिक और 6 विकेट पूरे किए।

ये महिला टी20 क्रिकेट का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वे बिना कोई रन दिए 6 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मलेशिया की गेंदबाज मास एलिसा के नाम था जिन्होंने केवल 3 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

उधर अंजलि के हैरतअंगज प्रदर्शन के बीच मालदीव की बल्लेबाजी पत्तों की तरह बिखर गई। टीम की हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके 9 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए। टीम की सलामी बल्लेबाज हमजा नियाज ने सबसे ज्यादा 9 रन बनाए।

Posted By: Rahul Vavikar