ICC T20 World Cup 2021 : आईसीसी विश्व कप-2021 का सुपर-12 राउंड शुरु हो गया है। पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार मैच में साउथ अफ्रीका को हरा दिया। आखिरी ओवर तक गए इस मैच में एक समय ऑस्ट्रेलिया की हार दिख रही थी, लेकिन स्टॉयनिस ने पारी संभाल ली और टीम को जीत दिलाई। मार्कस स्टॉइनिस ने नाबाद 24 रनों की पारी खेली, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवरों में पांच विकेट खोकर 119 रनों का लक्ष्य हासिल कर पांच विकेट से जीत दर्ज की। इस पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत के अलावा भी कुछ मजेदार क्षण आए, कुछ नये रिकॉर्ड्स बने। चलिए आपके बताएं, इस मैच में क्या-क्या रहा खास :-

सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले गेंदबाज

साउथ अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी ने इस मैच में एक ही विकेट लिया, लेकिन इसी के साथ वो इस साल टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले गेंदबाज बन गये हैं। शम्सी ने ग्लेन मैक्सवेल का अहम विकेट लिया, वैसे इससे भी उनकी टीम जीत नहीं पाई। लेकिन इस मैच में 22 रन देकर एक विकेट लेने के साथ ही वे टी20 में इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल टी20 में अभी तक कुल 29 विकेट हासिल किए हैं।

साउथ अफ्रीका सबसे कम स्कोर

साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम से वर्ल्ड कप में ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 20 ओवर खेलने के बाद 9 विकेट खोए और सिर्फ 118 रन बना सकी। यह साउथ अफ्रीका का टी20 विश्व कप में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम स्कोर है।

शून्य पर आउट होने के रिकॉर्ड की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच इस अहम मैच में अपना खात तक नहीं खोल पाए। वे 5 गेंदें खेलने के बाद एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर रबाडा को कैच दे बैठे। फिंच अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में छठी बार शून्य पर आउट हुए हैं। इसी के साथ उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में तमाम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की बराबरी कर ली है। अगर वो एक बार और शून्य पर आउट हुए, तो 7वीं बार शून्य पर आउट होनेवाले वो ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज होंगे।

अजीबोगरीब ढंग से आउट हुए क्विंटन डिकॉक

इस मैच से पहले क्विंटन डिकॉक अच्छे फॉर्म में थे, और उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन क्विंटन डिकॉक जिस तरह से आउट हुए उसे देखकर आपको भी लगेगा, कि ये अपने आप में अनोखा मामला है। देखिये वीडियो

Posted By: Shailendra Kumar