दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच अभ्यास मैच कराने की योजना बना रहा है।

भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट मैच का दुनियाभर के फैंस को इंतजार रहता है और आईसीसी इस प्रतिद्वंद्विता का लाभ उठाकर टी20 वर्ल्ड कप से पहले इन दो परंपरागत प्रतिद्वंद्वियों के बीच अभ्यास मैच कराने की योजना बना रहा है। वैसे अभी अभ्यास मैचों का कार्यक्रम तय नहीं हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी इस मैच को हर हाल में कराना चाहता है ताकि वर्ल्ड कप का माहौल बन सके लेकिन बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस तरह के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा।

भारत और पाकिस्तान के तनावपूर्ण संबंधों के चलते इन देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध लंबे समय से बंद है। इसके चलते इन दो टीमों के बीच मुकाबले आईसीसी टूर्नामेंट्स में ही रहे हैं। पुलवामा में फरवरी में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर यह मांग की जा रही थी कि भारत को 14 जून के पाकिस्तान के खिलाफ मैच का बहिष्कार करना चाहिए। यह मैच खेला गया और भारत ने इसी के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने जीत-हार के रिकॉर्ड को 7-0 तक पहुंचा दिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछली बार द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में खेली गई थी। पाकिस्तान ने भारत को भारत में 2-1 से हराया था। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी 2013, टी20 वर्ल्ड कप 2014, वनडे वर्ल्ड कप 2015, टी20 वर्ल्ड कप 2016, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 (दो बार) और वनडे वर्ल्ड कप 2019 में भिड़ंत हो चुकी हैं।

Posted By: Kiran Waikar