T20 World Cup 2021: अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। इस टीम में दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन को जगह नहीं मिली है, जबकि ICC टूर्नामेंट में धवन का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा है। धवन लंबे समय से सीमित ओवर के मैचों में भारत के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। हालांकि कोहली ने कहा था कि वो भारतीय टीम के लिए T20 में ओपनिंग करना चाहते हैं पर टीम को देखते हुए ऐसा मुश्किल लग रहा है। टी20 विश्व कप 2021 के लिए चुनी गई टीम में 4 ओपनर शामिल हैं।

मौजूदा भारतीय टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, इशान किशन और विराट कोहली ओपनिंग के दावेदार हैं। इनमें से रोहित शर्मा का बतौर ओपनर खेलना तय है, जबकि उनका जोड़ीदार बनने के लिए तीन खिलाड़ी दावेदारी पेश कर रहे हैं। खुद कप्तान कोहली इसमें शामिल हैं। हालांकि सबसे संभावना यही है कि राहुल रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे और कोहली तीसरे नंबर पर खेलते दिख सकते हैं।

क्या होगा भारतीय टीम का बैटिंग ऑर्डर

टीम को देखते हुए सबसे ज्यादा संभावना इसी बात की लग रही है कि रोहित और राहुल भारत के लिए ओपनिंग करेंगे और कोहली तीसरे, सूर्यकुमार चौथे, पंत पांचवें और फिर पंड्या और जडेजा बैटिंग के लिए आएंगे। ऐसे में इशान किशन को बैकअप विकेटकीपर के तौर पर रखा जा सकता है। वहीं किसी ओपनर के चोटिल होने पर उनसे पारी की शुरुआत भी कराई जा सकती है। अगर कप्तान कोहली ओपनिंग करते हैं तो राहुल को तीसरे नंबर पर खेलना होगा या तीसरे नंबर पर इशान किशन को खिलाया जा सकता और राहुल या सूर्यकुमार टीम से बाहर रह सकते हैं, हालांकि इसकी संभावना काफी कम है।

इशान किशन और सूर्यकुमार को श्रीलंका दौरे का ईनाम

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में सू्र्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए थे। इनके अलावा पृथ्वी शॉ ने भी तेजी से रन बनाए थे, पर टीम में पहले ही 4 ओपनर हैं। ऐसे में उनका चयन नहीं हुआ है, लेकिन सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को उनके अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है। वहीं शिखर धवन इस दौरे पर काफी धीमा खेले थे। उन्होंने भी इस सीरीज में रन बनाए थे, पर खराब स्ट्राइक रेट के कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। युजवेन्द्र यहल ने भी इस सीरीज में निराश किया था और उन्हें भी टीम से बाहर कर दिया गया है।

भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, आर अश्विन

रिजर्व प्लेयर: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर

Posted By: Shailendra Kumar