T20 World Cup 2022: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2022 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफिकेशन कार्यक्रम की घोषणा कर दी। अक्टूबर-नवंबर 2022 में होने वाले इस टूर्नामेंट में मेजबान होने के नाते ऑस्ट्रेलिया पहले ही जगह बना चुका है। शेष बचे 15 स्थानों के लिए 86 टीमों के बीच टक्कर होगी और इस दौरान 225 मैच खेले जाएंगे।

आईसीसी ने बताया कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए चार चरण की क्वालिफाइंग प्रक्रिया की शुरुआत अप्रैल 2021 से होगी। पांच क्षेत्रों में कुल 11 क्वालीफाइंग टूर्नामेंट्स खेले जाएंगे, कोरोना वायरस महामारी की वजह से पहले इन्हें टाल दिया गया था। इस क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में हंगरी, रोमानिया और सर्बिया की टीमें पहली बार हिस्सा लेंगी। फिनलैंड पहली बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी करेगा। जापान में भी पहली बार पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबले आयोजित किए जाएंगे। इससे दो सप्ताह पहले जापान में अंडर-19 वर्ल्ड कप के क्वालिफाइंग मुकाबले भी होंगे। क्षेत्रीय स्तर पर 67 एसोसिएट टीमें हिस्सा लेंगी। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना था, जिसे कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दिया गया। अब यह टूर्नामेंट साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। भारत 2021 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला है।

जिन 16 टीमों ने ऑस्ट्रेलिया में इस साल निर्धारित टी20 वर्ल्ड कप के लिए पात्रता हासिल की थी, वे टीमें अब अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलेंगी। ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, ओमान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज की टीमें भारत में 2021 T20 World Cup में खेलती हुई नजर आएंगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti