नई दिल्ली (एजेंसियां)। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार को होगी। हालांकि संभावना है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में टेस्ट सीरीज खेलकर लौटी टीम बरकरार रहेगी। बता दें कि भारत ने वेस्टइंडीज से 2 मैचों की सीरीज 2-0 से जीतीं थी।

हालांंकि माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर उनसे ओपनिंग कराई जा सकती है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों ही टेस्ट में रोहित को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया था और केएल राहुल से पारी की शुरुआत कराई गई। राहुल पूरी सीरीज में असफल रहे।

मंयक अग्रवाल ने वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन किया था, ऐसे में उनका स्थान पक्का माना जा रहा है। ऐसे में दूसरे सलामी बल्लेबाज के लिए रोहित को मौका दिया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो रोहित साल 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के बाद टेस्ट क्रिकेट में उतरेंगे। टीम में चेतेश्वर पुजारा तीसरे और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर तय है। वेस्टइंडीज में हनुमा विहारी और अजिंक्य रहाणे सबसे प्रभावी रहे। दोनों ही बल्लेबाजों के पूरी सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। ये दोनों बल्लेबाज 5वें और छठे स्थान पर पक्के माने जा रहे हैं।

मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान कोहली के पास इस सीरीज के लिए बहुत ज्यादा स्थान नहीं है। ऐसे में टीम में परिवर्तन की संभावना कम ही है। बता दें बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू सीरीज और भारत ए की ओर से शानदार प्रदर्शन किया है। यदि एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति राहुल को बाहर करती है तो रिजर्व सलामी बल्लेबाज के तौर पर ईश्वरन को मौका मिल सकता है। गुजरात के प्रियांक पंचाल और पंजाब के शुभमन गिल भी चयन की दौड़ में शामिल हैं।

वेस्टइंडीज दौरे की टीम से केवल भुवनेश्वर कुमार ही बाहर हो सकते हैं जो पूरी तरह फिट नहीं हैं। इस हालत में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं या फिर नवदीप सैनी को बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है। रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन तीन स्पिनर जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा तीन तेज गेंदबाज होंगे। शमी को आराम दिए जाने की स्थिति में उमेश यादव की टीम में वापसी हो सकती है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इससे पहले विजयनगरम में दक्षिण अफ्रीका और भारत ए के बीच दो दिवसीय अभ्यास मैच होगा। इससे पहले 15 सितंबर से 3 मैचों टी 20 सीरीज खेली जाएगी।

संभावित टीम - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, हार्दिक पंड्या, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी/उमेश यादव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव।

दावेदार - अभिमन्यु ईश्वरन, प्रियांक पंचाल, नवदीप सैनी, सी भरत।