मुंबई। इसी साल इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई है, वहीं रोहित शर्मा उपकप्तानी करेंगे। टीम के अन्य खिलाड़ी हैं - शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्रसिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा। चयनकर्ताओं ने सबसे बड़ा जुआ खेलते हुए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए विजय शंकर को टीम में शामिल किया है।

सोमवार दोपहर मुंबई में हुई चयनकर्ताओं की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। बैठक में विराट कोहली और चीफ कोच रवि शास्त्री भी शामिल हुए। क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होगा। टीम इंडिया का पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथप्मटन में है।

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में यह बैठक हुई, जिसमें चयन समिति के सदस्यों, सरनदीप सिंह, देवांग गांधी, जतिन परांजपे और गगन खोड़ा ने हिस्सा लिया। विश्व कप के लिए टीम घोषित करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है। टीम इंडिया को इस बार मेजबान इंग्लैंड के साथ खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

मुंबई में ही थे विराट

विराट कोहली सोमवार को मुंबई में ही थे, क्योंकि आईपीएल में आज रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) का मुकाबला मुंबई इंडियंस से है। बता दें, वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में अधिकांश स्थान तय थे और सिलेक्टर्स को चौथे क्रम के बल्लेबाज के लिए माथापच्ची करनी पड़ी है।

पहली बार कपिल ने दिलाया था वर्ल्ड कप

भारत ने पहली बार कपिल देव के नेतृत्व में 1983 में विश्व कप जीता था। इसके 28 साल बाद महेंद्रसिंह धोनी की कप्तानी में देश दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना। भारत इसके अलावा एक बार (2003 में) उपविजेता रह चुका है, उस वक्त उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जानिए विश्व कप में कैसा रहा टीम इंडिया का सफर -

1975 ग्रुप चरण तक

1979 ग्रुप चरण तक

1983 चैंपियन

1987 सेमीफाइनल

1992 राउंड-रॉबिन चरण

1996 सेमीफाइनल

1999 सुपर सिक्स

2003 उपविजेता

2007 ग्रुप चरण

2011 चैंपियन

2015 सेमीफाइनल

Posted By: Arvind Dubey