मोहाली (एजेंसियां)। धर्मशाला में बारिश के कारण पहला मैच रद्द होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी 20 सीरीज का दूसरा मैच मोहाली में बुधवार को खेला जाएगा। सीरीज में केवल 2 मैच हैं, ऐसे में इस मुकाबले में जीत के साथ टीम इंडिया अपराजेय बढ़त लेना चाहेगी। इस सीरीज में रिषभ पंत पर सभी की निगाहें रहेंगी क्योंकि उन्हें एमएस धोनी का रिप्लेसमेंट माना रहा है। वर्ल्ड कप और वेस्टइंडीज में रिषभ कुछ खास नहीं कर पाए थे। ऐसे में इस सीरीज में उनके प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेंगी।

टी 20 वर्ल्ड कप अगले साल होना है और इसे लेकर कप्तान विराट कोहली स्पष्ट कर चुके हैं कि टीम में प्रयोग जारी रहेंगे और युवा खिलाड़ियों को लगातार आजमाया जाएगा। फिलहाल 21 वर्षीय रिषभ पंत पर सभी की निगाहें रहेंगी। रिषभ ने फरवरी 2017 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था और काफी तेजी से वे वर्ल्ड कप टीम तक भी पहुंचे। लेकिन वर्ल्ड कप और फिर वेस्टइंडीज दौरे पर रिषभ उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में सतर्क होकर खेलना होगा। उनके अलावा लेग स्पिनर राहुल चाहर और ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर पर भी प्रदर्शन का दबाव है क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों को कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के स्थान पर वेस्टइंडीज के बाद लगातार दूसरी सीरीज में चुना गया।

टीम को शिखर धवन से अच्छी शुरुआत की उम्मीद है। मोहाली शिखर का पसंदीदा मैदान रहा है। अपने डेब्यू टेस्ट में उन्होंने यहां 187 रन बनाए थे, जबकि इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में 143 रन बनाए। रोहित शर्मा वेस्टइंडीज का अपना शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे। श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे से भी काफी उम्मीदें हैं जिन्हें मध्यक्रम संभालना है। हार्दिक और कृणाल पांड्या भी टी 20 की विशेषज्ञता साबित करना चाहेंगे।

उधर दक्षिण अफ्रीकी टीम में कई युवा और नए खिलाड़ी हैं। ऐसे में उसके सामने मुश्किल चुनौती रहेगी। आईपीएल का खासा अनुभव रखने वाले क्विंटन डी कॉक को टीम का कप्तान बनाया गया है। टीम की ताकत कगिसो रबाडा की अगुवाई वाला गेंदबाजी अटैक है। लेकिन ये अटैक भारत की मजबूत बल्लेबाजी को भेदने में कितना कामयाब होता है, ये देखना होगा। तेंबा बावुमा को टेस्ट का खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन वे टी-20 में पदार्पण कर सकते हैं। हरफनमौला एंडिले फेहुलकवायो और ड्वेन प्रिटोरियस को निचले मध्यक्रम में मौका मिल सकता है। क्विंटन डी कॉक के अलावा रासी वान डेर डुसे, कगिसो रबाडा आईपीएल के दौरान खेलते रहे हैं, लिहाजा टीम को इनके अनुभव का लाभ मिलेगा।

मौसम और पिच का मिजाज

धर्मशाला का मैच बारिश के कारण रद्द हुआ लेकिन अच्छी खबर ये है कि मोहाली में बारिश की कोई आशंका नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक मैच के दिन बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं होगी। बादल छाए रहने से मोहाली में उमस रहेगी और खिलाड़ियों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इधर मोहाली की पिच हमेशा से बल्लेबाजों की मदददार रही है और यहां हाई स्कोरिंग मैच हुए हैं। लेकिन पिच में काफी अच्छा उछाल है और मौसम के चलते यहां तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने के आसार हैं।

मोहाली का रिकॉर्ड

मोहाली में टीम इंडिया का टी 20 में जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा है। भारत ने यहां 2 मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे जीत मिली है। साल 2009 में उसने श्रीलंका को और 2016 में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। ऐसे में यहां टीम इंडिया का पलड़ा भारी माना जा रहा है। वहीं ओवरऑल की बात की जाए तो मोहाली में कुल 4 टी 20 मैच हुए हैं। इनमें से 2 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है और इतनी ही बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है।

टीमें : भारत - रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा/राहुल चाहर, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, खलील अहमद/दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका - क्विंटन डिकॉक (कप्तान, विकेट कीपर), रासी वान डेर डुसेन, तेंबा बावुमा, जूनियर डाला, डेविड मिलर, एंडिले फेहुलकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, ब्योर्न फोर्टुइन/एनरिच नोर्टजे, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी। रीजा हेंड्रिक्स।