नई दिल्ली (एजेंसियां)। दीपावली के मौके पर अक्सर टीम इंडिया किसी न किसी मैच या दौरे पर व्यस्त रहती है। लेकिन इस बार भारतीय खिलाड़ी दीपावली का खास मौका अपने परिवार और दोस्तों के साथ मना पाएंगे। बीसीसीआई ने ये फैसला किया है कि दीपावली के मौके पर टीम इंडिया कोई मैच नहीं खेलेगी। हालांकि इसके पीछे व्यवसायिक कारण हैं।

जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार ने इसकी पहल की है। ब्रॉडकास्टर का मानना है कि दीपावली के दौरान लोग घर परिवार और त्योहार सेलिब्रेट करने में व्यस्त रहते हैं। साथ ही दीपावली और उसके आसपास के समय में ब्रॉडकास्टर को पर्याप्त खरीदार नहीं मिलते। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा - स्टार और BCCI के बीच इस मामले पर हुए विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया गया है कि दीवाली के आसपास किसी भी मैच का आयोजन नहीं कराया जाए। एक स्टडी के मुताबिक दीवाली के मौके पर लोग अपने परिवार से साथ ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं।

ब्रॉडकास्टर ने एक स्टडी के बाद बाद बोर्ड से कहा कि दीवाली वीक में मैचों के लिए ज्यादा खरीदार नहीं मिलने की बात प्रमुखता से रखी। इसके अलावा इस सबसे बड़े त्योहार पर खिलाड़ी भी अपने परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा फेस्टिवल में लोग मैदान पर आकर मैच देखने के बजाए अपने घरों में ज्यादा वक्त बिताने को तवज्जो देते हैं।

इन तमाम बातों का अध्ययन करने के बाद इस बार बोर्ड टीम इंडिया के लिए अलग शेड्यूल तय करने की तैयारी में है। ऐसे में इस घरेलू सीजन में खिलाड़ियों को अपने परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताने का मौका मिलेगा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टेस्ट पुणे में 23 अक्टूबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ 3 नवंबर को दिल्ली में टी 20 मैच खेला जाएगा। दीवाली 27 अक्टूबर को है। इस ब्रेक का लाभ उठाते हुए खिलाड़ी अपने परिवार के साथ दीपावली सेलिब्रेट कर सकेंगे।

गौरतलब है कि दीवाली के मौके पर अक्सर टीम इंडिया मैच या सीरीज में व्यस्त रहती है। ऐसे में फैंस के सामने दीपावली और क्रिकेट दोनों ही आयोजन रहते हैं। लेकिन व्यवसायिक कारणों से बीसीसीआई ने ये बड़ा फैसला लेने की तैयारी की है।

Posted By: