नई दिल्ली। IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के मैचों का समय बदल सकता है। दरअसल आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पास मैचों के समय में बदलाव का प्रस्ताव आया है। इस प्रस्ताव पर दिल्ली में आज सोमवार को होने वाली BCCI की बैठक में चर्चा हो सकती है। बता दें कि अभी आईपीएल के मैच रात 8 बजे से शुरू होते हैं, इसे शाम 7 या 7.30 बजे से करने का प्रस्ताव है।

बता दें कि सोमवार को पूर्व टेस्ट बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता में आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की दूसरी बैठक होगी। बैठक में आईपीएल 2020 सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। इस बैठक में BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और बोर्ड के अन्य शीर्ष पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

मैचों के समय को लेकर है ये प्रस्ताव

बताया जा रहा है कि आईपीएल 2020 के प्रसारणकर्ता चाहते हैं कि मैच वर्तमान में निर्धारित समय 8 बजे से थोड़ा जल्दी शुरू हो। मैच शाम 7 या 7.30 बजे शुरू करने का प्रस्ताव है। साथ ही सप्ताहांत में दो मैच नहीं हों। बैठक में लोढा कमेटी की फाइनल संबंधी सिफारिशों पर भी चर्चा होगी। बता दें कि कमेटी ने आईपीएल फाइनल और भारत के अगले अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के बीच कम से कम 15 दिन का अंतर होने की बात कही है। इन तमाम मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होगी।

सीएसी का गठन भी

बहरहाल बता दें कि BCCI के पदाधिकारी इस बैठक के दौरान तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का गठन भी कर सकती है। ये सीएसी नए सिलेक्टरों का चयन करेगी। गौरतलब है कि बोर्ड की सीनियर पुरुष क्रिकेट चयन समिति में चीफ सिलेक्टर और एक सदस्य का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। बोर्ड ने 2 पदों के लिए आवेदन भी मांगे थे। अब सीएसी इन्हीं आवेदकों का साक्षात्कार करेगी।

सीएसी के लिए गंभीर और नाईक की दावेदारी कमजोर

राष्ट्रीय चयन पैनल के उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने वाली सीएसी के लिए गौतम गंभीर और सुलक्षणा नाईक की दावेदारी कमजोर मानी जा रही है। लोढा कमेटी की सिफारिशों के अनुसार ये दोनों ही क्रिकेटर सीएसी में जगह बनाने के पात्र नहीं हैं। गंभीर ने 2018-19 सत्र में संन्यास लिया है और वे सांसद भी हैं। वहीं नाईक ने भी 2018-19 सत्र में घरेलू क्रिकेट खेला। जबकि सीएसी का सदस्य बनने के लिए किसी का भी सक्रिय क्रिकेट से कम से कम 5 साल पहले संन्यास लेना जरूरी है।

गुवाहाटी का पदार्पण भी

बैठक में गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम को आईपीएल स्थल के रूप में पदार्पण करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। गुवाहाटी राजस्थान रायल्स का दूसरा घरेलू मैदान होगा। इतना ही आईपीएल 2021 सत्र में टीमों की संख्या पर भी चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि आईपीएल में दो और फ्रेंचाइजी जोड़कर 10 टीमों की लीग बनाने और इसे दो महीने से अधिक चलाने की मांग उठी है।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket