एंटीगा (एजेंसियां)। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे सीरीज जारी है। इसके बाद 22 अगस्त से दोनों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुरू होगा। ये मैच जब शुरू होगा तो सभी की निगाहें वेस्टइंडीज के एक खिलाड़ी रहकीम कार्नवाल पर रहेंगी। रहकीम का कद साढ़े 6 फीट है और उनका वजन 140 किलो है। ऐसे में सभी की निगाहें उनपर रहेंगी कि वे कैसा प्रदर्शन करेंगे। रहकीम इस समय टेस्ट सीरीज के लिए तैयारियों में जुटे हैं।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट के साथ ही आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में इन दोनों टीमों के अभियान की शुरुआत होगी। 26 वर्षीय रहकीम पहले मैच में खेलते हैं तो उसी के साथ उनका नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो जाएगा। 140 किलो वजनी रहकीम टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे ज्यादा वजनी क्रिकेटर होंगे। इस मामले में रहकीम ऑस्ट्रेलिया के वारविक आर्मस्‍ट्रांग को पीछे छोड़ेंगे। 1920 के दशक में आर्मस्ट्रांग सबसे ज्यादा वजन वाले टेस्‍ट क्रिकेटर थे। उनका वजन करीब 139 किलो था। बता दें कि रहकीम भारत ए के खिलाफ अनाधिकृत टेस्‍ट और वनडे सीरीज में वेस्‍टइंडीज ए की ओर से खेल चुके हैं।

रहकीम के वजन को लेकर भले ही कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हों, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। जिसके चलते उन्हें टेस्ट टीम में चुना गया। क्रिकेट वेस्‍टइंडीज के अध्‍यक्ष रिकी स्‍करीट ने रहकीम के चयन का बचाव करते हुए प्रभावी प्रदर्शन को वजह तो बताया ही, साथ ही ये भी कहा कि रहकीम लगातार अपनी फिटनेस पर काम और मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा - रहकीम बोर्ड के स्‍ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग ट्रेनर और न्‍यूट्रिशनिस्‍ट कोच के मार्गदर्शन में वर्क आउट और डाइट चार्च फॉलो कर रहे हैं। इसके अलावा उनके लिए विशेष प्लान भी तैयार किया गया है जिसके तहत उनका वजन घटाने, फिटनेस सुधार पर काम किया जाएगा।

बता दें कि रहकीम कैरेबियाई फर्स्ट क्लास क्रिकेट के बेहद सफल स्पिनर हैं। उन्होंने 55 मैचों में 260 विकेट लिए हैं। इस दौरान वे 17 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। इतना ही नहीं रहकीम 24.43 की औसत से 2224 रन बना चुके हैं। इसमें एक शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं। इस शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें टेस्ट टीम में जगह मिली।

2016 में रहकीम ने भारत के खिलाफ जबर्दस्त प्रदर्शन किया था। इस ऑफ स्पिनर ने एक पारी में विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे सहित 5 बल्लेबाजों के विकेट शामिल हैं।

फिलहाल भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के मद्देनजर रहकीम अपनी फिटनेस के साथ ही विशेष तैयारियां कर रहे हैं। वे भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए विशेष तैयारी कर रहे हैं। उनका मानना है कि रोहित शर्मा, विराट, शिखर और अन्य दिग्गजों की मौजूदगी में भारत की बल्लेबाजी काफी मजबूत है, ऐसे में वे खास तैयारी कर रहे हैं। बहरहाल ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट में रहकीम को मौका मिलता है या नहीं।