23 साल पहले ठीक आज के दिन पाकिस्तान के पूर्व ओपनर Saeed Anwar के पास इतिहास रचने का मौका था लेकिन एक भारतीय गेंदबाज ने उन्हें इससे वंचित कर दिया था। Saeed Anwar 21 मई 1997 को इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बनने के करीब पहुंच गए थे लेकिन छह रन पहले उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। चेन्नई में इंडिपेंडेंस कप के मुकाबले में जब नियमित भारतीय गेंदबाज Saeed Anwar को नहीं रोक पा रहे थे तब Sachin Tendulkar ने उन्हें 194 के निजी स्कोर पर आउट कर इतिहास रचने से रोक दिया था।

Saees Anwar इसके बावजूद उस समय इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए थे। उन्होंने 13 साल पहले वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स द्वारा मैनचेस्टर में बनाए नाबाद 189 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था। रिचर्ड्स ने यह पारी 31 मई 1984 को इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी।

सईद अनवर ने उस मैच में जबर्दस्त बल्लेबाजी कर सभी भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की थी। वेंकटेश प्रसाद, एबी कुरुविला, अनिल कुंबले, सुनील जोशी और आरपी सिंह उनके खिलाफ अप्रभावी साबित हुए थे। अनवर ने 146 गेंदों में 22 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 194 रन बनाए। हैरानी की बात यह रही कि अन्य कोई बल्लेबाज 39 से ज्यादा रनों का योगदान नहीं दे पाया। पाकिस्तान ने 5 विकेट पर 327 रन बनाए। इसके जवाब में भारत की पारी 49.2 ओवरों में 292 रनों पर समाप्त हुई। राहुल द्रविड़ के शतक (107) और विनोद कांबली के अर्द्धशतक (65) के बावजूद भारत लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया और यह मैच 35 रनों से हार गया था।

अनवर को आउट करने का तेंडुलकर को इस तरह मिला लाभ:

सचिन तेंडुलकर ने सईद अनवर को इंटरनेशनल वनडे में दोहरा शतक बनाने से रोका था, उन्हें 13 साल बाद इसका लाभ मिला जब वे खुद इंटरनेशनल वनडे में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। सचिन तेंडुलकर ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था।

सईद अनवर का करियर:

बाएं हाथ के बल्लेबाज सईद अनवर ने 1 जनवरी 1989 को पर्थ में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच के दौरान इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उन्होंने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच 4 मार्च 2003 को बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। उन्होंने 14 साल के इंटरनेशनल करियर के दौरान 55 टेस्ट और 247 वनडे में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने टेस्ट मैचों में 45.52 की औसत से 4052 रन बनाए। अनवर के नाम इंटरनेशनल वनडे में 39.21 की औसत से 8824 रन दर्ज है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना