नई दिल्ली। वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस दौरे के लिए कई नए चेहरों को टीम में जगह दी गई है। लेकिन भारत ए टीम में शामिल एक युवा खिलाड़ी फिर भी टीम में जगह नहीं पा सका। विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत ने अपने शानदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को बेहद प्रभावित किया, लेकिन टीम में रिषभ पंत और रिद्धिमान साहा के रूप में 2 विकेटकीपर पहले से ही मौजूद हैं, ऐसे में भरत को टीम में जगह नहीं मिल पाई। हालांकि टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि वे भरत के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हैं और उन्हें साल की किसी भी आगामी सीरीज में टीम में शामिल किया जा सकता है।

बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए टीम में रिषभ पंत और रिद्धिमान साहा को जगह मिली। साहा ने अपने कंधे की चोट के बाद टेस्ट टीम में वापसी की है। साहा ने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके चलते केएस भरत को जगह नहीं मिली। भरत को टीम में शामिल करने के मामले में प्रसाद ने कहा - हमारी नीति के मुताबिक यदि कोई स्थापित क्रिकेटर घायल हो जाता है और फिर वापस आता है तो उसे एक अवसर दिया जाता है। ये नीति ठीक भी है और इसलिए हमने रिद्धिमान साहा को टेस्‍ट की टीम में मौका दिया है। बेशक भरत ने भारत ए की ओर से शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन मैं आश्वस्त हूं कि वे आगामी सीरीज में टीम में नजर आ सकते हैं।

धोनी नहीं लेंगे संन्यास, खेल सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप !

महेला जयवर्धने ने जताई भारतीय टीम के कोच बनने की इच्छा, ये पूर्व खिलाड़ी भी दौड़ में

विश्‍व कप में रिषभ और मयंक को भेजने पर हुआ था विवाद, अब स्थिति हुई साफ

अगले विश्व कप से पहले पाकिस्तान की टीम सुधार दूंगा - इमरान

गौरतलब है कि भरत ने इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उसने पिछली 3 सीरीज में 3 शतक बनाए हैं और विकेट के पीछे 50 कैच-स्टंपिंग किए। ये एक शानदार प्रदर्शन है। वे टेस्ट टीम में जगह बनाने के बहुत करीब हैं। मुझे पता है कि अब हम अगले कुछ सालों के लिए रिषभ, भरत और रिद्धिमान साहा को टेस्ट क्रिकेट में देखेंगे। भरत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ए के लिए ऑस्ट्रेलिया ए, इंग्लैंड लायंस और श्रीलंका ए के खिलाफ शतक बनाए। विकेट के पीछे भी वे बहुत प्रभावी साबित हुए। वनडे क्रिकेट में उनका औसत 38.75 है और उनके नाम एक तिहरा शतक भी है। उन्होंने इस प्रारूप में 8 शतक और 20 अर्द्धशतक बनाए हैं।

दरअसल वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम चयन के दौरान चयन समिति ने इस बार इंडिया ए टीम के प्रदर्शन को देखा था और अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया। टीम इंडिया 3 अगस्त से 3 सितंबर तक चलने वाले वेस्टइंडीज के इस दौरे पर 3 मैचों की टी-20 सीरीज, 3 मैचों की वनडे सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day