लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन की नामी विलासिता का सामान निर्माता कंपनी ईस्ट इंडिया ने महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के सम्मान में सोने का विशिष्ट सिक्का जारी किया है। इसकी कीमत 12,000 पौंड (लगभग 12 लाख रुपये) है। यह सिक्का तेंडुलकर के 24 साल तक चले शानदार करियर के सम्मान में जारी किया गया है।

लंदन स्थित कंपनी ने बयान में कहा – तेंडुलकर के सम्मान में वैश्विक स्तर पर केवल 210 सोने के सिक्के जारी किए गए हैं। इनमें से प्रत्येक का वजन 200 ग्राम है। केवल कुछ ही इस सिक्के को देख पाएंगे। इससे यह उन हजारों प्रशंसकों के बीच बेहद दुर्लभ और अनमोल बन गया है, जो इस सुपरस्टार की विरासत का एक छोटा सा हिस्सा अपने पास रखना चाहते हैं। प्रत्येक सिक्का अपने आप में विशिष्ट है। इसे विशेष रूप से तैयार किए बॉक्स में रखा गया है। इसके साथ प्रमाणिकता प्रमाणपत्र और सचिन तेंडुलकर के हस्ताक्षर वाला बल्ला भी दिया जाएगा।'

तेंडुलकर ने कहा कि वे इससे सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा - 'अपनी पूरी जिंदगी में मैं भारत की तरफ से क्रिकेट खेलने का सपना देखता रहा। मैं बेहद भाग्यशाली हूं कि पिछले 24 साल तक इस सपने के साथ जीता रहा। मैं इन विशिष्ट सिक्कों के जारी किए जाने से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इन्हें काफी सोच विचारकर प्रभावशाली तरीके से डिजाइन किया गया है।' तेंडुलकर ने पिछले साल अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

Posted By: