मल्टीमीडिया डेस्क। Unique Hat-trick: किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना सबसे यादगार क्षण होता है फिर मैच किसी भी स्तर का हो। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज ने 31 साल पहले पर्थ में टेस्ट क्रिकेट की ऐसी अनोखी हैट्रिक ली थी जिसे कोई दोहरा नहीं पाया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन अलग-अलग ओवरों में इसे पूरा किया था।

ह्यूज ने इस हैट्रिक के दौरान कर्टली एम्ब्रोस, पेट्रिक पैटरसन और गॉर्डन ग्रीनिज को शिकार बनाया था। उन्होंने किस तरह यह हैट्रिक पूरी की थी, यह हम आपको बताएंगे।

दिसंबर 1988 में पर्थ टेस्ट में वेस्टइंडीज की पहली पारी में ह्यूज ने अपने 36वें ओवर की अंतिम गेंद पर कर्टली एम्ब्रोस को विकेटकीपर इयान हिली के हाथों झिलवाया। एम्ब्रोस 8 रन बना पाए। ह्यूज ने इसके बाद अपने अगले ओवर (37वें) की पहली गेंद पर पेट्रिक पेटरसन (1) को डोडेमेड के हाथों झिलवाया और इसी के साथ वेस्टइंडीज की पहली पारी 123.1 ओवरों में 449 रनों पर समाप्त हुई। इसके बाद ह्यूज ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में अपनी पहली ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज गार्डन ग्रीनिज (0) को एलबीडब्ल्यू कर हैट्रिक पूरी की। उनकी यह हैट्रिक तीन अलग-अलग ओवरों में पूरी हुई जो अपने आप में अजूबा है।

ह्यूज के करिश्माई प्रदर्शन पर रिचर्ड्स ने फेरा पानी :

ह्यूज ने इस टेस्ट मैच में हैट्रिक समेत शानदार प्रदर्शन किया था इसके बावजूद टीम को हार झेलनी पड़ी। ह्यूज ने इस मैच में 217 रन देकर कुल 13 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 130 रन देकर 5 और दूसरी पारी में 87 रनों पर 8 शिकार किए। विवियन रिचर्ड्स द्वारा पहली पारी में 150 गेंदों में लगाए गए धमाकेदार शतक 146 रन (21 चौके और 3 छक्के) की मदद से वेस्टइंडीज ने यह मैच 169 रनों से जीता।

ह्यूज का इंटरनेशनल करियर :

ह्यूज ने इंटरनेशनल डेब्यू 13 दिसंबर 1985 को भारत के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच के दौरान किया था। उन्होंने 53 टेस्ट मैचों में 28.83 की औसत से 212 विकेट लिए। उनका पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 87 रनों पर 8 विकेट रहा जो उन्होंने पर्थ में 1988 में वेस्टइंडीज के किलाफ किया था। उनका टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 217 रनों पर 13 विकेट रहा जो उन्होंने पर्थ में ही किया था। उन्होंने 33 इंटरनेशनल वनडे में 38 विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने डेब्यू टेस्ट में बनाया था तूफानी शतक, रिकॉर्ड अभी भी कायम

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day