अलुर (केरल)। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन घरेलू स्पर्धाओं में लगातार जबर्दस्त प्रदर्शन कर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने अपना दावा मजबूत कर रहे हैं। संजू ने शनिवार को यहां खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी के मुकाबले में गोवा के खिलाफ तूफानी दोहरा शतक जमाया। संजू की ये पारी इतनी धमाकेदार रही कि वे सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गजों की श्रेणी वाले बल्लेबाजों के स्पेशल पूल में शामिल हो गए।

केरल के मध्यक्रम के बल्लेबाज ने संजू ने गोवा के खिलाफ इस मुकाबले में अपना पहला दोहरा शतक जमाया। संजू ने 125 गेंदों का सामना करते हुए धुंआधार बल्लेबाजी की और 200 रन बनाए। संजू ने 129 गेंदों में 21 चौकों और 10 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए और नाबाद रहे। संजू की नाबाद पारी की बदौलत केरल ने निर्धारित 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 377 रन बनाए।

संजू सैमसन के बल्ले से निकला ये दोहरा शतक विजय हजारे टूर्नामेंट के इस सीजन का ये पहला दोहरा शतक है। इसके साथ ही संजू सैमसन के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। ये दोहरा शतक भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 8वां दोहरा शतक है, जबकि घरेलू क्रिकेट में ये तीसरा दोहरा शतक है।

संजू सैमसन ने नाबाद 212 रनों की पारी खेली जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 162.99 का रहा, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज का दोहरे शतक के लिए सबसे ज्यादा है। संजू की ये पारी बेहद खास रही क्योंकि ये उनके फर्स्ट क्लास करियर का पहला शतक है, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया। इसी के साथ संंजू ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल पूल में जगह बना ली। ये कारनामा इससे पहले सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा (अकेले 3 बार), शिखर धवन, करनवीर कौशल ही कर पाए हैं।

लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंडुलकर

वीरेंद्र सहवाग

रोहित शर्मा (3 बार)

शिखर धवन

करण कौशल

संजू सैमसन

संजू सैमसन के नाम हुए ये रिकॉर्ड

- लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक (125 गेंद, 21 चौके, 10 छक्के)

- विजय हजारे ट्रॉफी का सर्वोच्च स्कोर (पूर्व में करण कौशल - 202)

- लिस्ट ए क्रिकेट में विकेटकीपर द्वारा सर्वोच्च स्कोर (पूर्व में आबिद अली - नाबाद 209)

- नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय

- लिस्ट ए में पहला शतक जमाने के साथ सर्वोच्च स्कोर

रिषभ पंत के लिए बने खतरा

बता दें कि गोवा के खिलाफ इस मुकाबले में केरल के कप्तान कप्तान रॉबिन उथप्पा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। संजू ने अपनी धमाकेदारी पारी से इस फैसले को सही साबित किया। ये प्रथम श्रेणी में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी है। संजू ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। लेकिन उसके बाद वे टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए। लेकिन पिछले कुछ समय से वे लगातार घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं। आईपीएल में वे 2013 राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े हैं। फिलहाल वे टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के लिए बड़ा खतरा बनते जा रहे हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket