मल्टीमीडिया डेस्क। वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन त्रिनिदाद में दूसरे वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया। विराट की इस शतकीय पारी से रिकॉर्ड की झड़ी लग गई और उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल कर ली। विराट ने इस मुकाबले में 125 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से 120 रन बनाए। ये उनके करियर का 42वां शतक रहा।

विराट ने ये उपलब्धि भी हासिल की

सचिन को एक मामले में पीछे छोड़ा और एक रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

विराट ने अपने इस 42वें वनडे शतक की बदौलत मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को एक मामले में पीछे छोड़ा, वहीं उनके एक रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए। विराट ने अपना 42वां शतक 229वीं पारी में जमाया, जबकि सचिन ने अपनी 403वीं पारी में 42वां शतक लगाया था। ऐसे में विराट ने 42 वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा सचिन ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं। विराट इस लिहाज से सचिन से सिर्फ 7 शतक दूर हैं। तो सचिन का ये रिकॉर्ड भी विराट के निशाने पर है।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

विराट किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाजों में भी शामिल हो गए हैं। हालांकि अभी पहले स्थान पर सचिन तेंडुलकर का नाम है, लेकिन दूसरे स्थान पर विराट की उपलब्धि दर्ज हो गई है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 और फिर श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक लगाए हैं। 8-8 शतकों के आंकड़े के साथ विराट भी शामिल हैं। विराट ने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ 8-8 शतक जमाए हैं।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक

9 सचिन तेंडुलकर वि ऑस्ट्रेलिया

8 सचिन तेंडुलकर वि श्रीलंका

8 विराट कोहली वि श्रीलंका

8 विराट कोहली वि ऑस्ट्रेलिया

8 विराट कोहली वि वेस्टइंडीज

बतौर कप्तान भी विराट सफल

विराट बतौर कप्तान भी जबर्दस्त सफलता हासिल कर रहे हैं। उनकी बल्लेबाजी पर कप्तानी का कोई दबाव नजर नहीं आता। कप्तान के तौर पर वे काफी जबर्दस्त तरीके से टीम को लीड कर रहे हैं। बतौर कप्तान किसी भी टीम के खिलाफ वे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हो गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा।

बतौर कप्तान किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

6 विराट कोहली वि वेस्टइंडीज

5 रिकी पोंटिंग वि न्यूजीलैंड

4 रिकी पोंटिंग वि इंग्लैंड

4 रिकी पोंटिंग वि भारत

4 एबी डीविलियर्स वि भारत

खुद की कप्तानी में ज्यादा सफल

विराट के बल्ले से रनों की बरसात ने उन्हें अलग ही श्रेणी में ला खड़ा किया है। आंकड़े बताते हैं कि उन्होंने हर स्थिति में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। उनका बल्ला खुद की कप्तानी में सबसे ज्यादा चला है। अपने करियर में उन्होंने 42 शतक पूरे किए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 20 शतक उन्होंने खुद की कप्तानी में ही लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की कप्तानी में भी शतक लगाए हैं।

अलग-अलग कप्तान के साथ

20 शतक खुद (विराट कोहली)

19 शतक - महेंद्र सिंह धोनी

2 शतक - वीरेंद्र सहवाग

1 शतक - गौतम गंभीर

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020