रांची (एजेंसियां)। टीम के कप्तान विराट कोहली जहां बल्ले से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं। वहीं बतौर कप्तान भी उनके खाते में नई नई उपलब्धियां जुड़ती जा रही है। रांची टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन के लिए बुलाने के साथ ही विराट ने नया मुकाम हासिल कर लिया।

रांची में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन पर घोषित की थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रनों पर समाप्त हुई और भारत को 335 रनों की बढ़त मिली। इसके बाद विराट ने प्रोटीज टीम को फॉलोआन के लिए बुलाया। इसी के साथ विराट विरोधी टीम को सबसे ज्यादा बार फॉलोआन देने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। ये 8वां मौका है जब उन्होंने विरोधी टीम को फॉलोआन के लिए बुलाया।

इस मामले में विराट के बाद दूसरे कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं जिन्होंने 7 बार विपक्षी टीम को फॉलोआन दिया था। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 5 और सौरव गांगुली ने 4 बार विपक्षी टीमों को फॉलोआन दिया। ऐसे में जीत के मामले में सबसे सफल कप्तान बने विराट अब विपक्षी टीमों को फॉलोआन खिलाने के मामले में भी शीर्ष पर आ गए हैं।

विराट का बतौर कप्तान प्रदर्शन

बतौर कप्तान विराट कोहली के करियर में ये 8वां मौका था जब उन्होंने विपक्षी टीम को फॉलोआन के लिए बुलाया। इससे पहले आए 7 मौकों में से 5 मौकों में भारत को जीत मिली है। जबकि दो मैच ड्रॉ रहे। इनके अलावा 7 बार और ऐसी परिस्थितियां बनीं जब विराट विपक्षी टीमों को फॉलोआन दे सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। खास बात ये है कि इन सभी सातों मैचों में भारत को जीत मिली।

दक्षिण अफ्रीका को इसी सीरीज में दूसरी बार

दक्षिण अफ्रीका के लिए इस टेस्ट सीरीज में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा। पूरी सीरीज में प्रोटीज टीम भारतीय टीम के दबाव से बाहर नहीं निकल पा रही है। इस सीरीज में ये दूसरा मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम फॉलोआन खेल रही है। इससे पहले पुणे में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीका ने फॉलोआन खेला था।

25 साल बाद फिर बना मौका

दक्षिण अफ्रीकी टीम का ये फॉलोआन खेलना 25 सालों बाद दूसरा मौका है जब किसी सीरीज में दूसरी बार विपक्षी टीम की ये हालत बनीं है। इससे पहले 1993-94 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ ऐसा किया था। उस सीरीज में भारत ने दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका को फॉलोआन के लिए बुलाया था।

Posted By: Rahul Vavikar