नई दिल्ली। Virat Kohli Fitness secret: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शामिल हैं। फिटनेस के मामले में विराट न केवल टीम इंडिया बल्कि दुनियाभर के क्रिकेटरों के लिए मिसाल हैं। युवा क्रिकेटर विराट को फॉलो कर रहे हैं।

लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि विराट की जबर्दस्त फिटनेस के पीछे एक महिला का हाथ है। खास बात ये है कि ये महिला उनकी पत्नी फिल्म एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा नहीं बल्कि विराट के साथी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक की पत्नी और देश की नंबर एक स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल हैं। विराट ने दीपिका से ही प्रेरित होकर अपनी फिटनेस पर काम शुरू किया था। ये बड़ा खुलासा टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने किया है।

विराट कोहली ने खुद कभी अपनी फिटनेस को लेकर खुलकर बात नहीं की लेकिन पूर्व ट्रेनर शंकर बासु ने बताया कि विराट को स्‍क्वैश खिलाड़ी दीपिका से फिट रहने की प्रेरणा मिली। दीपिका बेहद फिटनेस कॉन्शियस हैं और उन्होंने ही पहली बार विराट को फिटनेस हासिल करने के लिए प्रेरित किया। विराट की दीपिका की बातों से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अगले ही दिन से फिटनेस पर काम शुरू कर दिया था।

दीपिका को देख हैरान गए थे विराट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बासु ने बताया कि दरअसल शुरुआती सालों में खिलाड़ी आईपीएल के दौरान गर्मियों में ही ट्रेनिंग करते थे। इसके बाद विराट ने दीपिका की हैवी वर्क आउट ट्रेनिंग देखी। विराट उन्हें देखकर हैरान रह गए। विराट खेल में दीपिका के फिटनेस के स्तर को देखकर चकित थे। इसके बाद उन्होंने मुझसे कहा- हम इस तरह की ट्रेनिंग नियमित तौर पर क्यों नहीं कर सकते। इसके बाद विराट ने इसकी पहल शुरू की और आज वे सभी खिलाड़ियों के लिए मिसाल बन गए हैं।

विराट सबसे फिट क्रिकेटर

एक तरफ जहां दुनिया भर के खिलाड़ी वर्कलोड मैनेज करने में जुटे हैं, वहीं विराट बिना किसी बड़ी परेशानी के तीनों फॉर्मेट में लगातार खेल रहे हैं। विराट टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट के जबर्दस्त खिलाड़ी हैं। तीनों फॉर्मेट में उनका 50 से ज्यादा का औसत है जो साबित करता है कि वे दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं। फिटनेस के लिए अपने जुनून के कारण ही विराट ने टीम इंडिया में चयन के पैमाने के तौर पर खिलाड़ियों के लिए यो यो टेस्ट अनिवार्य किया।

बोल्ट और जोकोविच को आदर्श बनाएं

बासु ने बताया कि विराट हमेशा सीखने की कोशिश में लगे रहते हैं। खुद को और बेहतर करने का प्रयास वे कभी नहीं छोड़ते। विराट से मैंने कहा था कि फिटनेस को लेकर पैमाने की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में उन्हें बोल्ट और नोवाक जोकोविच को अपना आदर्श मानकर आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि उन्हें लंबा सफर तय करना है।

बहरहाल विराट फिटनेस के लिए वर्कआउट के साथ ही अपने खानपान पर बहुत ध्यान देते हैं। वह नॉन वेज छोड़ चुके हैं और अब वीगन डाइट फॉलो कर रहे हैं। वीगन डाइट पूरी तरह से नैचुरल खाद्य पदार्थ शामिल रहते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket