वेलिंगटन। Retirement from T20I: इन दिनों इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्कलोड को लेकर सबसे ज्यादा चिंता है। इसके चलते कई खिलाड़ी अपने इंटरनेशनल करियर को लंबा करियर को लंबा करने के लिए एकाध फॉर्मेट से संन्यास ले रहे हैं। इस मामले में जब भारतीय कप्तान Virat Kohli से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वर्कलोड का कोई सवाल नहीं है, अभी तो वे तीन साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे उसके बाद एक फॉर्मेट से संन्यास के बारे में सोचेंगे।

केन विलियम्सन के अलावा सिर्फ Virat Kohli ही इंटरनेशनल क्रिकेट में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जो तीनों फॉर्मेट में टीम की कमान संभाले हुए हैं। वे इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं, इसके चलते उन्हें आराम के लिए कम समय ही मिल पाता है। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने भी कहा था कि वर्कलोड के चलते वे 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट (T20I) से संन्यास ले सकते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से पहला टेस्ट मैच खेला जाना है। इससे पहले जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब Virat Kohli से पूछा गया कि क्या वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद किसी एक फॉर्मेट को छोड़ने पर विचार कर रहे हैं तो विराट कोहली ने चौंकाने वाला जवाब दिया। उन्होंने कहा, 'मैं बड़े परिप्रेक्ष्य में सोचता हूं और खुद को अगले तीन कठिन सालों के लिए तैयार रहा हूं।'

विराट ने कहा, मैं पिछले आठ सालों से हर साल करीब 300 दिन खेल रहा हूं, इसमें ट्रेवलिंग और प्रैक्टिस सेशन भी शामिल हैं। अभी वे उसी जोश के साथ मेहनत कर रहे हैं इसलिए कोई एक फॉर्मेट छोड़ने का सवाल ही नहीं उठता है। जब मैं 34 या 35 साल का हो जाऊंगा तो स्थिति अलग हो सकती है उस समय इसके बारे में सोचा जाएगा, अभी तो उनका ध्यान तीनों फॉर्मेट्स पर समान रूप से लगा हुआ है। टीम को भी अगले दो-तीन साल तक मुझसे अच्छे योगदान की जरूरत है।

Posted By: Kiran Waikar