टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने T20 वर्ल्डकप के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान करके सबको चौंका दिया है। विराट ने कहा है कि वो T20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे और बतौर बल्लेबाज भारतीय टीम में खेलते रहेंगे। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने फैंस को यह जानकारी दी है। तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करने से विराट के खेल पर बहुत ज्यादा असर पड़ रहा है और पिछले कुछ समय से उनकी फॉर्म भी कुछ खास नहीं चल रही है। इसी वजह से उन्होंने T20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

अनुष्का ने जीता फैंस का दिल

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने से उनके फैंस नाखुश हैं, लेकिन उनकी पत्नी अनुष्का ने इस फैसले में उनका साथ दिया है। अनुष्का ने कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले वाली पोस्ट शेयर करते हुए दिल वाला इमोजी बनाया है। इसके जरिए उन्होंने विराट को सपोर्ट किया है। अनुष्का भी कोहली के इस फैसले से खुश हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीद हैं कि इससे विराट की फॉर्म बेहतर होगी और फिर से उनके बल्ले से शतकों की बौछार होगी।

टेस्ट और वनडे की कप्तानी करेंगे कोहली

विराट कोहली ने भले ही भारतीय T20 टीम की कप्तानी छोड़ी हो, पर वो टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। पिछले दो साल से विराट ने किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगाया है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते उनकी फॉर्म खराब हुई है। इसी वजह से कोहली ने सबसे छोटे फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

शानदार कप्तान रहे हैं कोहली

T20 कप्तान के रूप में कोहली का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। उन्होंने बतौर कप्तान भारतीय टीम के लिए 45 मैच खेले हैं और इनमें से 27 में उन्हें जीत मिली है, जबकि 14 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। विराट ने अपने करीबी लोगों से राय लेकर ही T20 टीम की कप्तानी छोड़ी है। उन्होंने टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से भी इस बारे में बात की थी।

रोहित शर्मा या राहुल हो सकते हैं अगले कप्तान

भारतीय क्रिकेट में लंबे समय से रोहित को T20 टीम की कप्तानी देने की मांग उठ रही थी, क्योंकि IPL में रोहित का रिकॉर्ड बतौर कप्तान शानदार रहा है। रोहहित टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि रोहित की उम्र 34 साल है और अगर भारतीय मैनेजमेंट भविष्य के बारे में ज्यादा सोचता है तो लोकेश राहुल या ऋषभ पंत को T20 टीम की कमान सौंपी जा सकती है। हालांकि रोहित सीमित ओवरों में टीम के उप-कप्तान भी हैं, इसलिए उन्हें कप्तानी के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। रोहित ने मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब जिताए हैं

Posted By: Arvind Dubey