नई दिल्ली। VVS Laxman warn Rishabh Pant: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज होने के बाद भारतीय टीम अब वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलेगी। अगले महीने दोनों टीमों के बीच 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। संजू सैमसन को चोटिल ओपनर शिखर धवन की जगह 6 दिसंबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया। सैमसन के शामिल होने को पूर्व बल्लेबाज वीवीवीएस लक्ष्मण ने विकेटकीपर रिषभ पंत के लिए खतरे का संकेत बताया है।

लक्ष्मण ने कहा- रिषभ को टीम प्रबंधन और चयन समिति ने काफी मौके दिए हैं। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ भी मौका दिया गया है। ऐसे में अब उन्हें उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। यदि उन्होंने खुद को साबित नहीं किया तो संजू सैमसन उनकी जगह ले सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए संजू सैमसन का टीम में चुना जाना पंत के लिए 'कड़ा संदेश' है कि प्रदर्शन करें या फिर टीम से बाहर होने के लिए तैयार रहे।

लक्ष्मण ने कहा- मुझे यकीन है कि टीम प्रबंधन ने पंत से बात की होगी। खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के लिए टीम प्रबंधन और चयन समिति के भरोसे के प्रति जिम्मेदार होता है। ये ठीक नहीं है कि रिषभ अभी तक उस भरोसे पर खरे नहीं उतर पाए हैं। पर मैं जानता हूं कि उनके पास 'एक्स' फैक्टर है। मैं अब भी मानता हूं कि वे शानदार बल्लेबाज हैं और किसी भी मैच का रूख बदल सकते हैं। सिलेक्शन कमेटी ने उन्हें तीनों फॉर्मेट के लिए मुख्य विकेटकीपर माना।लेकिन खराब फॉर्म के चलते वे टेस्ट टीम में रिद्धिमान साहा के हाथों जगह गंवा चुके हैं। पूर्व में रिषभ जिस आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते दिखते थे, वो फेक्टर अब गायब है। बल्लेबाजी करते समय वे उलझन में दिखाई देते हैं। जाहिर है उनपर अपनी जगह को लेकर काफी दबाव होगा।

ऐसे में धोनी होंगे मुख्य दावेदार

रिषभ पंत को मौका देने की पूरी कवायद अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर है। सिलेक्शन कमेटी रिषभ को वर्ल्ड कप के लिए टीम में चाहती है, लेकिन उनके मौजूदा खराब फॉर्म से अब उनकी जगह खतरे में है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी को वापस टीम में लेने कमेटी और टीम प्रबंधन पर दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में धोनी और पंत के अलावा सैमसन भी प्रबल दावेदार हैं। लक्ष्मण ने कहा- फिलहाल धोनी खुद को आईपीएल के लिए तैयार कर रहे हैं। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि वह अच्छा करेंगे, जैसा उन्होंने पहले भी चेन्नई सुपरकिंग्स का नेतृत्व करते हुए किया है। पर मुझे लगता है कि यदि रिषभ और सैमसन अच्छा नहीं कर पाए तो शायद धोनी के नाम पर फिर विराच होगा। धोनी को भी आईपीएल में अपनी पुरानी लय दिखानी होगी।

टी20 से शुरू होगा दौरा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस दौरे में 3-3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में 6 दिसंबर, दूसरा मैच तिरूवनंतपुरम में 8 दिसंबर और तीसरा टी20 मैच मुंबई में 11 दिसंबर को खेला जाएगा। वहीं उसके बाद 3 वनडे मैच चेन्नई में 15 दिसंबर, विशाखापत्तनम में 18 दिसंबर और कटक में 22 दिसंबर को खेले जाएंगे।

Posted By: Rahul Vavikar