दोहा (एजेंसियां)। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इस समय महिला एथलीटों की धूम मची हुई है। अमेरिका की एलिसन फेलिक्स के बाद एक और मां ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपनी धमाकेदार मौजूदगी दर्ज कराई। जमैका की दिग्गज फर्राटा धाविका शैली आन फ्रेजर-प्राइस ने 100 मीटर का गोल्ड जीता। फ्रेजर को अपने देश की महिला उसेन बोल्ट माना जाता है। ये वर्ल्ड चैंपियनशिप का चौथा गोल्ड मेडल है।

अमेरिका की एलिसन फेलिक्स ने यहां चार गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले दौड़ का स्वर्ण जीता। ये उनका वर्ल्ड चैंपियनशिप का 12वां स्वर्ण पदक रहा और उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा गोल्ड जीतने के मामले में बोल्ट (11 स्वर्ण पदक) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसी तरह फ्रेजर ने भी बच्चे के जन्म के बाद पहली किसी बड़ी चैंपियनशिप में हिस्सा लेते हुए धूम मचाई और वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड जीता। ब्रिटेन की दिना एशर स्मिथ ने 10.83 सेकंड के साथ रजत जबकि आइवरी कोस्ट की मेरी जोसे ता लाउ ने 10.90 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता।

जमैका की फ्रेजर इससे पहले 2009, 2013 और 2015 में भी वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। यहां गोल्ड जीतने के बाद फ्रेजर ने अपने 2 साल के बेटे जियोन को गोद में लेकर पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाया। इस दौरान उन्हें दर्शकों का जबर्दस्त अभिवादन मिला। फ्रेजर को जमैका को लेडी उसेन बोल्ट माना जाता है क्योंकि वे भी लंबे समय से 100 मीटर में अपना दबदबा बनाए हुए है।

टेलर की खिताबी हैटट्रिक

अमेरिका के क्रिस्टियन टेलर ने ट्रिपल जंप स्पर्धा में अपनी खिताबी हैटट्रिक पूरी की। 2 बार के ओलिंपिक चैंपियन 29 वर्षीय टेलर ने 17.92 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। ये उनकी खिताबी हैटट्रिक रही, लेकिन अब वे चार बार के वर्ल्ड चैंपियन भी हैं। हालांकि इस बार उन्होंने फाइनल में पहले दो प्रयास में फाउल कर दिए थे। ऐसे में उन पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन तीसरे प्रयास में टेलर ने 17.42 मीटर की दूरी तय कर इस खतरे को टाला। उन्होंने अपने चौथे प्रयास में 17.86 मीटर और अंतिम प्रयास में 17.92 मीटर की दूरी तय की। टेलर ने अपने ही देश के विल क्ले (17.74 मीटर) और बुरकीना फासो की ह्यूज फेब्रिस जांगो (17.66 मीटर) को पीछे छोड़ा। क्ले ने रजत और फेब्रिस ने कांस्य पदक जीता। टेलर इससे पहले 2011, 2015 और 2017 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी इस स्पर्धा का गोल्ड जीत चुके हैं।