कार्डिफ। मेजबान इंग्लैंड ने 12वें विश्व कप के मुकाबले में बांग्लादेश को 105 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड द्वारा निर्धारित रिकॉर्ड 387 रनों का लक्ष्य की पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम 48.5 ओवरों में 280 रन पर आउट हो गई। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने 121 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन ये नाकाफी साबित हुई। पहाड़नुमा लक्ष्य के सामने बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने शुरु में ही घुटने टेक दिए थे।

बता दें कि इस मुकाबले में जेसन रॉय ने 153 रनों की धमाकेदार पारी की मदद से इंग्लैंड ने विश्व कप का अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया। रॉय ने 121 गेंदों में 14 चौके, 5 छक्के लगाए। इसके अलावा जॉनी बेयरस्टो (51) और जोस बटलर (64) ने भी बेहतरीन अर्द्धशतक जमाए। इस बड़े स्कोर के साथ इंग्लैंड ने कई रिकॉर्ड तोड़े। एक तो ये वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का सबसे बड़ा स्कोर है। वहीं इंग्लैंड इस स्कोर के साथ लगातार 7 पारियों में 300 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है। ये इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर भी है।

What a batting performance! England have posted 386/6, the highest score at this ground in Cardiff. Bangladesh will have their task cut out to chase this! #ENGvBAN SCORECARD 👇 https://t.co/lb9GTyS8op pic.twitter.com/PcflBj3wut

— ICC (@ICC) 8 June 2019

387 रनों के पहाड़नुमा लक्ष्य का दबाव पूरे समय बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर नजर आया। इस दबाव में उसके विकेटों के गिरने का सिलसिला पारी की शुरुआत से अंत तक जारी रहा। केवल शाकिब अल हसन ही एक छोर पर टिककर खेल पाए। शाकिब ने 119 गेंदों में 121 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया। उनके अलावा विकेटकीपर मुश्फिकुर रहमान ने 44, महमदुल्लाह ने 28, मोसादेक हुसैन ने 26 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स ने 3-3 विकेट लिए, जबकि मार्क वुड ने 2 और लियाम प्लंकेट और आदिल राशिद ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। इंग्लैंड ने धीमी शुरुआत के बाद तेजी से रन बनाए और रिकॉर्ड स्कोर बनाया। जॉनी बेयरस्टो (51 रन) के रुप में इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा। उन्हें मुशरफे मुर्तजा की गेंद पर मेहंदी हसन के हाथों कैच आउट किया। जो रूट 21 रन बनाकर पैवेलियन लौटे।

जेसन रॉय ने सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उन्होंने 121 गेंदों में 153 रनों की अपनी पारी में 14 चौके और 5 छक्के लगाए। उन्होंने पहले जो रूट और फिर बटलर के साथ इंग्लैंड के लिए दो बड़ी साझेदारियां की। बटलर ने 64 रनों की अपनी पारी में 44 गेंदें खेलीं। उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के लगाए। कप्तान इयोन मॉर्गन ने 35 और लियाम प्लंकेट ने नाबाद 27 रनों की पारी खेली।

बांग्लादेश ने विश्व कप 2015 में एडिलेड में इंग्लैंड को 15 रन से हराकर उसे टूर्नामेंट के पहले दौर से बाहर कर दिया था। इंग्लैंड ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हराया, लेकिन अगले मैच में पाकिस्तान से 14 रन से हार गया।

बांग्लादेश की सोफिया गार्डंस से कुछ अच्छी यादें जुड़ी हैं और उसने इसी मैदान पर 2005 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेर में से एक माना जाता है। लेकिन आज बांग्लादेशी गेंदबाज पूरे समय बेबस नजर आए। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने उनकी जमकर धुनाई की।

उस मैच में बांग्लादेश की टीम के सदस्य रहे मशरफे मुर्तजा अब टीम के कप्तान हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में बांग्लादेश ने जिस तरह से 245 रन का स्कोर बचाने के लिए अपनी जी-जान लगा दी थी उससे भी मुर्तजा और साथियों के हौसले बुलंद हैं। न्यूजीलैंड ने आखिर में बमुश्किल यह मैच दो विकेट से जीता था।

Posted By:

  • Font Size
  • Close