लंदन/दुबई। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला सेमीफाइनल बारिश से बाधित हुआ है। मैनचेस्टर में हो रहे इस मैच में न्यूजीलैंड पहले बल्लेबाजी कर रही है और केवल 46.1 ओवरों का खेल हुआ और इसके बाद बारिश हो गई। फिलहाल ये सवाल उठ रहा है कि मंगलवार को खेल होगा या नहीं। यदि आज का मैच नहीं होता तो रिजर्व डे में क्या होगा ये सवाल हर क्रिकेट फैन पूछ रहा है।

रिजर्व डे के लिए आईसीसी में विशेष नियम हैं। इस नियम के मुताबिक सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रखे गए रिजर्व डे पर मैच नए सिरे से शुरू ना होकर उसी स्टेज से शुरू होगा जहां पर खेल रूका है। नियम के मुताबिकआज यदि खेल नहीं होता तो रिजर्व डे पर न्यूजीलैंड की पारी 46.1 ओवरों के खेल से आगे बढ़ेगी।

इसके अलावा नियम ये भी कहता है कि यदि सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होते हैं तो मैच का रिजल्ट सुपर ओवर से निकाला जाएगा। यदि सेमीफाइनल किसी भी परिस्थिति में मैच नहीं खेला जाता है तो जो टीम लीग स्टेज में अंक तालिका में ऊपर रही थी उसे आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। जैसे कि यदि भारत व न्यूजीलैंड के बीच यदि सेमीफाइनल मैच रिजर्व डे के दिन भी नहीं हो पाता है तो भारत बिना खेले ही फाइनल में पहुंच जाएगा क्योंकि लीग चरण के बाद भारत 15 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा जबकि न्यूजीलैंड ने 11 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया था।

फाइनल के लिए भी आईसीसी का नियम निश्चित है। फाइनल भी यदि किसी परिस्थिति में निर्धारित दिन या फिर रिजर्व डे पर मैच नहीं हो पाता तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें संयुक्त विजेता घोषित होंगी।

Posted By: Rahul Vavikar