दुबई (एजेंसियां)। इंग्लैंड में हुआ वर्ल्ड कप क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के लिए जबर्दस्त कमाई वाला टूर्नामेंट रहा। आईसीसी को डिजिटल कंटेंट पर सर्वाधिक व्यू मिले जिसके चलते उसे फेसबुक और ट्विटर से बंपर कमाई हुई।

बता दें कि आईसीसी ने बुधवार को इंग्लैंड में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप के विभिन्न मंचों पर डिजिटल कंटेट संख्या जारी की। ये आंकड़ा साढ़े 3 अरब से ज्यादा रहा है। इसके डिजिटल क्लिप करीब एक अरब रहे और ये सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टूर्नामेंट में से एक रहा। आईसीसी के मुताबिक क्रिकेट वर्ल्ड कप के ट्विटर और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा वीडियो देखे गए। इनकी संख्या 30 लाख से ज्यादा रही। आईसीसी के अधिकारिक यूट्यूब चैनल को 2.3 अरब लोगों ने देखा जबकि फेसबुक पर 1.2 अरब व्यू आए।

आईसीसी मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा- क्रिकेट विश्व कप 2019 की ये रिकार्ड संख्या बताती है कि क्रिकेट पूरी दुनिया में लोकप्रिय है और इसके इतने दर्शक हैं। आईसीसी एक सफल आयोजन करने में कामयाब हुआ।

साहनी ने आगे बताया कि आईसीसी के ट्विटर पेज पर सबसे ज्यादा देखा जाना वाला वीडियो भारतीय कप्तान विराट कोहली का रहा जिसमें वे दर्शकों से ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के प्रति अधिक सम्मान दिखाने का अनुरोध कर रहे हैं। ये वाकया ओवरों के बीच में हुए ब्रेक के दौरान तब हुई जब विराट के एक शॉट को स्मिथ ने बेहतरीन फील्डिंग करते हुए रोका था।

इसके अलावा वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया लीग मैच सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच रहा। इस पर सबसे ज्यादा 29 लाख लोगों ने ट्वीट किया और ये ट्वीट के मामले में सबसे बड़ा वनडे मैच बना। इस श्रेणी में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला दूसरे नंबर पर रहा, वहीं भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ सेमीफाइनल मैच तीसरे नंबर पर रहा।