नई दिल्ली। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भले ही वर्तमान में राजनीति में व्यस्त हों, लेकिन क्रिकेट के लिए वे अपना प्यार भुला नहीं सकते। गंभीर ने भी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी पसंदीदा दावेदार टीम का चयन किया है। गंभीर ने टीम इंडिया को नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया को खिताब का सबसे प्रबल दावेदार बताया है। गंभीर ने दावेदारों की सूची में टीम इंडिया को इंग्लैंड के साथ संयुक्त रुप से दूसरा स्थान दिया है।

आईसीसी वर्ल्ड कप 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहा है। गंभीर ने इंग्लैंड की परिस्थितियों, टीमों के मौजूदा प्रदर्शन और टीम कॉम्बिनेशन को देखते हुए दावेदार का चयन किया। ऑस्ट्रेलिया गत विजेता है और इस समय जबर्दस्त फॉर्म में हैं। इस लिहाज से 5 बार का वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इस बार भी वर्ल्ड कप का सबसे प्रबल दावेदार है।आंकड़े और जमीनी आधार पर भी ऑस्ट्रेलिया को मजबूत टीम बना रहा है। डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से टीम और मजबूत हुई है।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को भारत में ही वनडे सीरीज में हराया। ऑस्ट्रेलिया ने 0-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और सीरीज 3-2 से जीतीं। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान का यूएई में सूपड़ा साफ किया। ऑस्ट्रेलिया की ये जीत इस लिहाज से बड़ी कही जा सकती है क्योंकि उस समय टीम में अनुभवी डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ मौजूद नहीं थे। इन्हीं सब समीकरणों को देखते हुए गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में सबसे फेवरेट टीम बताया है। उन्होंने कहा- ऑस्ट्रेलिया इस समय काफी अच्छे फॉर्म में है। उनकी लय को देखते हुए साफ लग रहा है कि वे निश्चित रूप से फाइनल तक पहुंचेंगे। फाइनल में उसके सामने भारत या मेजबान इंग्लैंड हो सकते हैं। मैं टीम इंडिया और इंग्लैंड को संयुक्त रुप से दूसरे नंबर पर रख रहा हूं।

गंभीर ने कहा - इंग्लैंड को दूसरे स्थान पर इसलिए रखा क्योंकि वो मेजबान है और इसका भारी दबाव उस पर होगा। इंग्लैंड ने पिछले कुछ समय में क्वालिटी क्रिकेट खेली है और वो एक बैलेंस टीम है।