WTC Final: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 139 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे कीवी ने 2 विकेट के नुकसान पर आसानी से हासिल कर दिया। जब मैच समाप्त हुआ, उस समय खेल खत्म होने में 7 ओवर और बचे थे। 2019 की पुरानी यादों को भुलाते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने 21 साल बाद आखिरकार कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीत लिया है। अब 144 साल के टेस्‍ट इतिहास में न्‍यूजीलैंड की टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप को जीतने वाली पहली टीम कहलाई जाएगी।

139 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 33 रन पर पहला विकेट गंवाया। रविचंद्रन अश्विन ने टॉम लाथम को 9 रनों के स्कोर पर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट करवाया। अश्विन को दूसरी कामयाबी भी मिली, जब डेवोन कॉन्वे एलबीडब्ल्यू आउट हो गये। लेकिन कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने पारी संभाली और टीम को जीत दिलाने तक पिच पर टिके रहे। विलियम्सन ने 89 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाये, जबकि रॉस टेलर ने 100 गेंदों में 47 रन बनाये। आज मैच का आखिरी दिन था, और इसलिए दोनों बल्लेबाजों ने जीत के लिए खेलेत हुए तेजी से रन बनाये। भारतीय गेंदबाज इन्हें रोकने में कामयाब नहीं हो सके।

भारतीय टीम 170 रन पर ऑलआउट

बारिश के कारण रिजर्व डे में मैच खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए। दूसरी पारी में इंडिया 170 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का टारगेट मिला। भारतीय बल्लेबाजों में ऋषभ पंत ने 41 और रोहित शर्मा ने 30 रन बनाये। रविंद्र जडेजा 16, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा 15-15 रन बनाए। न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी ने 4 विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट को 3, काइल जेमिसन को 2 और नील वैगनर के खाते में 1 विकेट आया।

विजेता टीम को मिलेंगे 11.71 करोड़ रुपए

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम को 11.71 करोड़ रुपए इनामी रकम मिलेगी। वहीं हारने वाली को 5.85 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। चैंपियन टीम को इनाम राशि के साथ टेस्ट चैंपियनशिप का गदा भी दिया जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags