World Test Championship: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) कोरोना वायरस की वजह से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नहीं खेले गए मैचों में अंक बांटने पर विचार कर रही है। ऐसा विचार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि आईसीसी अगले वर्ष जून में निर्धारित समय पर फाइनल कराना चाहती है।

आईसीसी क्रिेकेट कमेटी की अगले महीने होने वाली बैठक में इस विकल्प पर विचार किया जा सकता है। Covid-19 की वजह से इस बार टेस्ट चैंपियनशिप का कार्यक्रम बुरी तरह गड़बड़ाया है। आईसीसी के पास दूसरा विकल्प यह है कि मार्च के अंत तक ही हुए मुकाबलों को लिया जाए और टीमों द्वारा खेले गए मैचों में से जीते गए मैचों के प्रतिशत को देखा जाए।

आईसीसी चाहती है कि दिसंबर में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज तक स्थिति साफ हो जाए। क्रिकेट कमेटी के फैसले पर chief executives' committee की मुहर लगनी होगी। कोरोना वायरस की वजह से कई टेस्ट सीरीज स्थगित हो चुकी हैं और यह भी साफ नहीं है इन्हें अब कब कराया जा सकता है। ऐसे में इस चैंपियनशिप के चक्र पर फर्क पड़ रहा है, जिसका अंत मार्च 2021 तक करना जरूरी है। अगर लीग को कराने और फाइनल खेलने की सोची जाए, तो अंकों का बंटवारा ही एक बेहतर विकल्प नजर आता है।

कैसे होगा अंकों का बंटवारा?

अंकों का बंटवारा इस तरह से किया जाएगा कि अगर कोई टेस्ट नहीं हुआ है तो उसे ड्रॉ माना जाएगा और टीम को एक तिहाई अंक मिलेंगे। हर सीरीज के लिए अंकों का बंटवारा 120 अंकों में से होगा। यहां उम्मीद भी है कि मार्च के अंत तक एक ठोस नंबर निकलकर आएंगे। उदाहरण के तौर पर न्यूजीलैंड को अपने यहां गर्मियों में पूरी मेजबानी करनी है। दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले मार्च तक श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी के लिए तैयार है। पाकिस्तान जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहा है। उधर, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत आपस में अपने सभी मैच मार्च के अंत तक खेल लेंगे। ऐसे में भारत और इंग्लैंड के पास ही अपने सभी छह सीरीज खेलने का मौका है। वहीं, इंग्लैंड तभी यह मौका भुना पाएगा अगर वह बचा हुआ श्रीलंका का दौरा करे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका

1. भारत 360 अंक

2. ऑस्ट्रेलिया 296 अंक

3. इंग्लैंड 292 अंक

4. न्यूजीलैंड 180 अंक

5. पाकिस्तान 166 अंक

6. श्रीलंका 80 अंक

7. वेस्टइंडीज 40 अंक

8. दक्षिण अफ्रीका 24 अंक

9. बांग्लादेश 0 अंक

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस